कुर्सी की जगह जमीन पर बैठना क्यों है बेहतर? जानिए 6 बड़ी वजह
Advertisement
trendingNow12278687

कुर्सी की जगह जमीन पर बैठना क्यों है बेहतर? जानिए 6 बड़ी वजह

जमीन पर बैठना किसी को पसंद आता है, तो कोई आरामदायक कुर्सी या सोफे पर बैठना पसंद करता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपको फर्श पर क्यों बैठना चाहिए.

कुर्सी की जगह जमीन पर बैठना क्यों है बेहतर? जानिए 6 बड़ी वजह

Why Sitting on Floor Is Good For You: हमने अपने बड़े बुजुर्गों से कहते सुना है कि जमीन पर बैठना और फर्श पर भोजन करना एक अच्छी आदत है, लेकिन वक्त के साथ हमारी सिटिंग प्रैक्टिस में काफी बदलाव आया है. अब हमारी दोस्ती कुर्सी और टेबल से हो गई है, जिसकी वजह से हमारे बॉडी पोश्चर में भी बदलाव आया है, लेकिन क्या आप जानते हैं कुर्सी के मुकाबले जमीन पर बैठना क्यों बेहतर है?

जमीन पर बैठने के फायदे

1. ओवरऑल हेल्थ के लिए अच्छा 

फर्श पर बैठना भारतीय संस्कृति का हिस्सा है, जिसे काफी लोग बचपन से फॉलो करते आए हैं, गांव में तो आज भी इसी परंपरा का पालन किया जाता है, अगर हम ये प्रैक्टिस अपनाएंगे तो हमारे ओवरऑल हेल्थ के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है 

2. योग

जमीन पर पलथी मारकर बैठना योग का आसन (पद्मासन) है जिससे मेडिटेशन का लाभ मिल सकता है, इससे शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई बढ़ जाती है, साथ ही तनाव को कम करने में भी मदद मिलती है. यानी आप कुर्सी के मुकाबले फर्श पर बैठने पर ज्यादा रिलैक्स फील करते हैं.

3. स्ट्रेचिंग

जो स्ट्रेचिंग की प्रैक्टिस आप जिम में करते हैं, वैसा फायदा आपको पद्मासन में बैठने पर आ सकता है. इससे लेग की फ्लैक्सिबिलिटी बढ़ जाती है. शरीर में लचक आने कई समस्याओं के खतरे को कम किया जाता है. साथ ही ये तरीका आपको एक्टिव रखता है.

4. बदन दर्द में कमी

आजकल काफी लोग किसी न किसी तरह के बॉडी पेन से जरूर गुजरते हैं, ऐसे में अगर आप नियमित तौर से जमीन पर बैठने की आदत डालेंगे तो  पीठ के निचले हिस्से, कमर और पेट के मसल्स मजबूत होंगे, साथ ही कूल्हों और घुटनों की मजबूती बढ़ेगी, जिससे दर्द में कमी आ सकती है

5. हार्ट हेल्थ

चूंकि क्रॉस लेग पोजीशन में बैठने बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, साथ ही ये नसों को रिलैक्स करने का मौका देता है, इससे दिल पर दवाब कम पड़ता है, जिससे हार्ट हेल्थ में काफी हद तक सुधार लाया जा सकता है.

6. वेट डिस्ट्रीब्यूशन

जब आप कुर्सी पर बैठते हैं तो शरीर का ज्यादातर भार कूल्हों पर आ जाता है, वहीं फर्श पर बैठने पर वेट हिप्स के अलावा जांघों में डिस्ट्रीब्यूट हो जाता है, जिससे राहत का अहसास होता है. साथ ही ऐसा करने से जोड़ों पर भी ज्यादा प्रेशर नहीं पड़ेगा.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news