चेहरे पर निकलने वाले दानों को बार-बार क्यों नहीं छूना चाहिए? एक्सपर्ट से जानिए असल वजह
Advertisement
trendingNow12320967

चेहरे पर निकलने वाले दानों को बार-बार क्यों नहीं छूना चाहिए? एक्सपर्ट से जानिए असल वजह

चेहरे पर दाने निकलने से कई लोगों को जबरदस्त टेंशन होती है, वो हमेशा इसी पर फोकस करते हैं और दानों को बार-बार छूने लगते हैं. इससे परेशानी दूर होने के बजाए और भी ज्यादा बढ़ जाती है.

चेहरे पर निकलने वाले दानों को बार-बार क्यों नहीं छूना चाहिए? एक्सपर्ट से जानिए असल वजह

Chehre Ke Daane Kyon nahi Chune Chahiye: चेहरे पर दाने निकलना एक आम बात है, खासकर टी-एज में ऐसा अक्सर देखने को मिलता है. इसकी वजह से किशोर उम्र के लोग काफी परेशान रहते हैं. इससे उनकी फेस ब्यूटी पर काफी बुरा असर पड़ता है. जिस किसी के चेहरे पर दाने आते हैं वो बार-बार उन दानों को छूने और दबाने की कोशिश करते हैं. जिससे उसकी त्वचा की हालत और भी खराब हो जाती है. आइए स्किन केयर एक्सपर्ट नव्या सिंह से जानते हैं कि दानों को क्यों नहीं छूना या फोड़ना चाहिए?

दानों को बार-बार छूने के नुकसान

1. इंफेक्शन का खतरा

हमारे हाथों में बैक्टीरिया और जर्म्स होते हैं, जब हम दानों को बार-बार छूते हैं, तो ये बैक्टीरिया और गंदगी उन दानों पर चली जाती है, जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में दाने और भी बड़े और दर्दनाक हो सकते हैं. इसलिए गलती करने से बचना चाहिए.

2. स्किन इरिटेशन और सूजन

बार-बार दानों को छूने से त्वचा में जलन और सूजन हो जाती है. दाने दबाने से त्वचा की ऊपरी परत को नुकसान पहुंचता है, जिससे रेडनेस और सूजन बढ़ जाती है. ऐसे में दाने और भी ज्यादा डार्क और गहरे नजर आने लगते हैं.

3. दाग-धब्बे और निशान

दानों को छूने या दबाने से वे जल्दी ठीक नहीं होते, बल्कि उनके निशान और दाग रह जाते हैं. आपने अक्सर देखा होगा कि कई लोगों के चेहरे पर कई पुराने दानों के निशान रहते हैं, जो उसकी त्वचा की सुंदरता को कम कर देते हैं.

4. नए दानों का उभरना

दाने छूने से उन पर बैक्टीरिया फैल जाते हैं, जिससे नए दाने उभर सकते हैं. अगर दानों को बार-बार छुआ जाए तो अन्य हिस्सों में भी दाने निकल सकते है. ऐसा करने वाले लोग अक्सर महसूस करते हैं कि उसके चेहरे पर नए दाने भी उभर जाते हैं.

5. हीलिंग प्रॉसेस में देरी

दानों को छूने और दबाने से उनकी हीलिंग प्रॉसेस में देरी होती है. इससे दाने ठीक होने में अधिक समय लेते हैं और त्वचा की स्थिति और खराब हो जाती है. अगर आपको चेहरे के दाने  ठीक करना है तो बेहतर है कि उन्हें हाथ न लगाएं.

Trending news