Ear Pain in Winters: सर्दियों में कान के दर्द को इग्नोर करना पड़ सकता है भारी, हो सकती है ये गंभीर समस्या
Advertisement
trendingNow11050120

Ear Pain in Winters: सर्दियों में कान के दर्द को इग्नोर करना पड़ सकता है भारी, हो सकती है ये गंभीर समस्या

Ear Pain: सर्दियों में अगर आपको कान में दर्द की समस्या होती है तो इसे इग्नोर न करें. ये किसी गंभीर बीमारी की वजह से भी हो सकता है. कान में दर्द (Earache) के इन लक्षणों को पहचानें.

 

Ear Pain in Winters: सर्दियों में कान के दर्द को इग्नोर करना पड़ सकता है भारी, हो सकती है ये गंभीर समस्या

नई दिल्ली: ​सर्दियों में अगर आपको कान में दर्द (Ear Pain) की समस्या होती है तो इसे इग्नोर न करें. कई बार कान में दर्द (Earache) होने की वजह सामान्य हो सकती है और ऐसा ठंड की वजह से हो सकता है. वहीं कुछ मामलों में ये किसी गंभीर बीमारी के संकेत भी हो सकते हैं.

  1. सर्दी में ज्यादा दिनों तक जुकाम रहने के कारण कान में दर्द हो सकता है.
  2. धीरे-धीरे कान में इंफेक्शन बनने लगता है और दर्द शुरू हो जाता है. 
  3. दांतों में दर्द भी कान में दर्द की वजह बन सकती है.
  4.  

इन वजहों से होता है कान में दर्द

-कान में दर्द (Earache) की वजह बैक्टीरिया या वायरस का संक्रमण हो सकता है. इसकी वजह से आपको बुखार, उल्टी और चक्कर आने की समस्या हो सकती है.

-ठंड की वजह से भी कान में तेज दर्द हो सकता है.

-सर्दियों में आपको अगर जुकाम की समस्या होती है और ये स्थिति लंबे समय तक रहती है तो इससे भी कान में दर्द की परेशानी हो सकती है. 

-जुकाम की वजह से नाक से कान तक आने वाली यूस्टेकियन ट्यूब में दिक्कतें पैदा होती हैं. इसकी वजह से संक्रमण बढ़ जाता है और सूजन की समस्या हो जाती है.

-इसकी वजह से इंफेक्शन हो जाता है. कफ बाहर न आने की वजह से तेज दर्द की समस्या होती है. 

-सर्दियों में अगर आपको इस तरह की समस्या हो तो तुरंत इसका इलाज करांए नहीं तो ये संक्रमण गंभीर रूप ले सकता है.

-दांतों में दर्द की वजह से भी कान में दर्द की समस्या हो सकती है. अगर आपको दांतों से जुड़ी कोई दिक्कत है तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें.

बचाव का तरीका

कान में दर्द अगर ठंड की वजह से या सामान्य कारणों से है तो ये उपाय कर सकते हैं.

प्याज का रस

प्याज का रस कान में दर्द की समस्या में राहत देता है. अगर अचानक कान में दर्द हो तो प्याज के रस की दो से तीन बूंद कान में डालें. इससे आराम मिलेगा.

सरसों का तेल

कान में दर्द हो तो सरसों का तेल भी इस समस्या में आपको आराम देगा. इसके लिए तेल को हल्का गर्म करके दो से तीन बूंदें कान में डालें.

लहसुन का तेल

सरसों के तेल में लहसुन की दो से तीन कलियां डालकर गर्म करें और इसे कान में डालें. दर्द अगर हल्का है तो इस उपाय से आपको आराम मिलेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news