Joint Lubrication: जोड़ों की अकड़न दूर करेंगी ये 5 सब्जियां, कम ग्रीस होने की वजह से आ रही है दिक्‍कत
Advertisement
trendingNow11531506

Joint Lubrication: जोड़ों की अकड़न दूर करेंगी ये 5 सब्जियां, कम ग्रीस होने की वजह से आ रही है दिक्‍कत

joint pain foods: सर्दी का मौसम बाते ही जोड़ों में चिकनाहट कम होन लगती है. इस वजह से लोगों को चलने-फिरने और उठने-बैठने में दिक्‍कत आती है. इस समस्‍या से अगर आप निजात पाना चाहते हैं तो इन सब्जियों के सेवन से घुटनों में ग्रीस को बढ़ाया जा सकता है. 

 Joint Lubrication: जोड़ों की अकड़न दूर करेंगी ये 5 सब्जियां, कम ग्रीस होने की वजह से आ रही है दिक्‍कत

Joint pain treatment: कड़ाके की ठंड जारी है. पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी शुरू हो चुकी है और उसका असर मैदानी इलाकों में भी दिख रहा है. पूरे उत्‍तर भारत में शीत लहर का प्रकोप जारी है. इस मौसम में सबसे ज्‍यादा दिक्‍कत उन लोगों को होती है, जिन्‍हें जोड़ों का दर्द होता है या जो गठिया की बीमारी से पीड़ित हैं क्‍योंकि जैसे ही तापमान में गिरावट आती है और ठंडी हवा की वजह से मांसपेशियों में ऐंठन की दिक्‍कत शुरू हो जाती है और जोड़ों में दर्द बढ़ता जाता है. इस मौसम में जोड़ों में ग्रीस कम हो जाता है. इस वजह से दर्द बढ़ता जाता है. आइए जानते हैं इस समस्‍या से कैसे निजात पा सकते हैं? 

बीन्स

जोड़ों के दर्द को कम करने के लिए आप फली वाली सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इससे घुटनों में ग्रीस बढ़ता है. इन सब्जियों में मिनरल्स, प्रोटीन और फाइबर जैसे पोषक तत्व होते हैं. सोयाबीन, छोले और ग्रीन बीन्स जैसी सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. इससे जोड़ों का दर्द और सूजन भी कम होता है. 

केल

केल जैसे पत्तेदार साग सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर मानी जाती हैं. ये जोड़ों के लिए बेहतर विकल्‍प माना जाता है. इन सब्जियों में बीटा-कैरोटीन, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व होते हैं. इसके अलावा इनमें कैल्शियम भी होता है. जिससे हड्डियां मजबूत होती है. 

लाल मिर्च

एक रिपोर्ट में बताया गया है कि लाल मिर्च में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है और इस विटामिन से बॉडी में कोलेजन बनता है. ये जोड़ों के कामकाज को बेहतर बनाने में मदद करता है. 

क्रूसिफेरस सब्जियां

आपको बता दें कि गोभी और सरसों परिवार की सब्जियों को क्रूसिफेरस कहा जाता है. इसमें कई सब्जियों शामिल होती हैं जैसे केल, सरसों का साग, अरुगुला और बैंगनी गोभी. क्लीवलैंड क्लिनिक की स्‍टडी के मुताबिक फूलगोभी, ब्रोकोली और ब्रसेल्स स्प्राउट्स सब्जियां जोड़ों में ग्रीस बढ़ाने का काम करती हैं. इन सब्जियों में कैल्शियम, फाइबर और विटामिन जैसे पोषक तत्व होते हैं. 

लहसुन 

हल्दी, लहसुन, प्याज और अदरक में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है. ऐसा माना जाता है कि ये सब्जियां गठिया की बीमारी में उपयोगी होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news