Health Tips: सर्दियों में कोसों दूर भागेंगी बीमारियां, बस इन 3 चीजों को बना लें डाइट का हिस्सा
Advertisement

Health Tips: सर्दियों में कोसों दूर भागेंगी बीमारियां, बस इन 3 चीजों को बना लें डाइट का हिस्सा

Winters Diet Tips: यहां ऐसे चीजों के बारे में बताया जा रहा है जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करने से आपकी सर्दियों से जुड़ी दिक्कतें दूर हो जाएंगी.

फाइल फोटो

Body warm in winter: कई लोगों को सर्दियों का मौसम खूब पसंद आता है लेकिन जब ठंड का मौसम आता है तब अपने साथ कई तरह की बीमारियां लेकर आता है. इस दौरान पेट दर्द, अपच, कब्ज, सर्दी-जुखाम और खांसी समेत कई तरह की बीमारियां शरीर को चपेट में ले लेती हैं. इस मौसम में शरीर की इम्युनिटी एकदम कम हो जाती है जिससे इन बीमारियों से लड़ना मुश्किल हो जाता है. अपने शरीर को सेहतमंद रखने के लिए जरूरी है कि आप अपने डाइट में ऐसी चीजें शामिल करें जो आपकी इम्युनिटी को बूस्ट करने में मदद करें. यहां ऐसे ही 3 चीजों के बारे में बताया जा रहा है जिन्हें डाइट में शामिल करने से आपकी सर्दियों से जुड़ी दिक्कतें दूर हो जाएंगी.

गुड़ से होगा फायदा (Jaggery will be beneficial)

फास्फोरस कैल्शियम और जिंक से भरपूर गुड़ सर्दियों के खिलाफ जबरदस्त असर दिखाता है. गुड़ में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करते हैं. सर्दी और जुकाम से परेशान लोगों के लिए गुड़ से बना काढ़ा बेहद फायदेमंद साबित होता है. आपको बता दें कि चने के साथ गुड़ का सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी पूरी हो जाती है और एनीमिया जैसी खतरनाक बीमारी का खतरा कम हो जाता है.

खजूर से होगा फायदा (Dates will be beneficial)

कैल्शियम, पोटैशियम और विटामिन से भरपूर खजूर सेहत पर जबरदस्त असर दिखाता है. खजूर में काफी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है. यह फाइबर पेट से जुड़ी दिक्कतों से निजात दिलाता है. खजूर के सेवन से शरीर की इम्युनिटी बूस्ट होती है और शरीर को मौसमी बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है.

सर्दियों में जरूर खाएं अंडा (Eat egg in winter)

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो सर्दियों में अंडा शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है यह बॉडी को अंदर से डर लगता है और सर्दी-जुखाम जैसी समस्याओं का खतरा कम हो जाता है.  इससे शरीर को पर्याप्त प्रोटीन मिलता है जो मसल्स को डेवेलप करने में मदद करता है.  इसमें मौजूद पोषक तत्वों की वजह से हेल्थ एक्सपोर्ट्स सभी को सर्दियों में अंडा खाने की सलाह देते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news