Women Safety: देर रात काम करके लौटना हो सकता है जोखिम भरा, नाइट शिफ्ट में अपना लें ये सेफ्टी टिप्स
Advertisement

Women Safety: देर रात काम करके लौटना हो सकता है जोखिम भरा, नाइट शिफ्ट में अपना लें ये सेफ्टी टिप्स

Women Safety Hacks: आजकल महिलाएं पुरुषों के कंधे से कंधा मिलाकर चल रही हैं. कई  जगहों पर महिलाओं की नाइट ड्यूटी भी होती है. अगर देर रात कहीं जा रहे हैं, तो ये जोखिम भरा हो सकता है लेकिन कुछ सेफ्टी टिप्स को अपनाकर सुरक्षित रह सकते हैं. 

वुमन सेफ्टी

Women Safety Tips: महिलाओं के साथ क्राइम के इतने मामले सामने आ रहे हैं कि न चाहते हुए भी सेफ्टी को लेकर डर सताने ही लगता है. अगर आप रात में ऑफिस से घर लौटते हैं तो चिंता बनी ही रहती है, चाहे ट्रैवल का जरिया कितना ही सेफ क्यों न हो. लेकिन अगर आप अकेले ट्रैवल करते हैं तो डरने की नहीं बल्कि लड़ने की जरूरत है.  किसी भी खतरे का सामना करने के लिए पहले से तैयार रहें, ताकि कोई परेशानी आए भी तो तुरंत उससे बच सकें. आइए जानते हैं कि अपनी सेफ्टी के लिए आप कौन से टिप्स अपना सकते हैं. 

हमेशा रहें अलर्ट

ऑफिस कैब भले ही सुरक्षित क्यों न लगे, लेकिन हमेशा अलर्ट रहें. कैब में अपने मोबाइल में भी न खोए रहें, हमेशा रास्तों को देखते रहें और मैप को भी साथ में खुला रखें. कैब में सोना बिल्कुल भी सेफ नहीं है इसलिए पूरे होशों-हवाश में बैठें. घर वालों के संपर्क में बने रहें. 

स्पीड डायल में रखें इमरजेंसी नंबर 

सेफ्टी के लिए वुमन हेल्पलाइन और पुलिस का नंबर होना बहुत जरूरी है. वुमन हेल्पलाइन तुरंत सुरक्षा मुहैया करा सकती है. इसके अलावा आप स्पीड डायल में कुछ नंबर रख सकते हैं. इसमें अपने करीबियों का नंबर और ऑफिस के सीनियर और मददगार सहकर्मियों के नंबर शामिल कर सकते हैं. स्पीड डायल में 5-6 नंबर जरूर होना चाहिए.

ये सेफ्टी टूल्स रखें साथ

सेफ्टी के लिए कुछ सुरक्षा उपकरणों का इस्तेमाल कर सकते हैं. साथ में पेपर स्प्रे और धारदार चाकू जैसी चीजों को साथ में रखें. ये चीजें ऊपर ही रखी हुई होनी चाहिए. ऑफिस से निकलने से पहले अपनी लोकेशन घर वालों को शेयर कर दें और उन्हें रूट के बारे में बता दें. 

अकेले जाना नहीं है सेफ

अगर आप बिना ऑफिस कैब के जाती हैं तो अकेले जाना सेफ नहीं है. कोशिश करें कि किसी घरवाले को ऑफिस बुला लिया जाए या फिर किसी भरोसेमंद कलीग के साथ जाएं. जिसके भी साथ जाएं उसके बारे में घर और ऑफिस दोनों जगह जानकारी देंगी तो सेफ्टी रहेगी. अकेले जाते वक्त किसी सुनसान रोड से जाने से बचना चाहिए.

नाइट शिफ्ट से बचें

कोशिश करें कि नाइट शिफ्ट से बचा जा सके. अगर रोज अनसेफ फील होता है, तो ऑफिस में अपनी दिक्कतें बताएं. सेफ्टी रीजन्स को लेकर बात करें, कोई न कोई समाधान जरूर निकल जाएगा.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news