Diabetes: इस वजह से डायबिटीज की चपेट में आ रहे 20-25 साल के युवा, एक्सपर्ट्स ने बताए बचाव के उपाय
Advertisement

Diabetes: इस वजह से डायबिटीज की चपेट में आ रहे 20-25 साल के युवा, एक्सपर्ट्स ने बताए बचाव के उपाय

World Diabetes Day 2022: लगातार घर से काम करने और फिजिकल एक्टिविटी कम होने की वजह से 30 से 40 साल के बीच के लोगों में मधुमेह (Diabetes) के मामले सबसे ज्यादा बढ़ रहे हैं.

Diabetes: इस वजह से डायबिटीज की चपेट में आ रहे 20-25 साल के युवा, एक्सपर्ट्स ने बताए बचाव के उपाय

Diabetes in Youth: खराब लाइफस्टाइल की वजह से डायबिटीज की समस्या बढ़ती जा रही है और खास तौर पर 20-25 साल के युवाओं में भी डायबिटीज के मामले सामने आने लगे हैं. एसोसिएशन ऑफ इंटरनेशनल डॉक्टर्स के महासचिव डॉ अभिषेक शुक्ला का कहना है कि लंबे समय तक बैठकर काम करने और काम करते समय भी फास्ट फूड खाते रहने की वजह से युवाओं में डायबिटीज का खतरा बढ़ता जा रहा है.

कोरोना महामारी के दौरान बढ़े डायबीटिज के मामले

लखनऊ स्थित किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी एक वरिष्ठ संकाय डॉ कौसर उस्मान ने बताया कि कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के दौरान घर से काम करने के चलते डायबीटिज और अधिक बढ़ गया है. डॉक्टर कौसर का कहना है कि कोविड-19 प्रतिबंध खत्म होने के बाद भी कंपनियां, विशेष रूप से कुछ क्षेत्रों में, अभी भी वर्क फ्रॉम होम (WFO) नीति पर हैं.

बचाव के लिए लाइफस्टाइल में संतुलन बनाना जरूरी

डॉक्टर कौसर उस्मान ने बताया कि लगातार घर से काम करने और फिजिकल एक्टिविटी कम होने की वजह से 30 से 40 साल के बीच के लोगों में मधुमेह (Diabetes) के मामले सबसे ज्यादा बढ़ रहे हैं. उन्होंने कहा कि काम करने वाले लोगों को एक अच्छी लाइफस्टाइल अपनाने के लिए काम और जीवन में संतुलन बनाना सीखना चाहिए.

डायबीटिज के लिए मोटापा सबसे बड़ा कारण

एसोसिएशन ऑफ इंटरनेशनल डॉक्टर्स के महासचिव डॉ अभिषेक शुक्ला ने कहा कि मोटापा, जो मधुमेह के लिए एक बड़ा योगदान कारक है, युवा पेशेवरों में बढ़ रहा है. वे लंबे समय तक बैठते हैं, काम करते समय भी फास्ट फूड खाते रहते हैं. यह एक अनहेल्दी लाइफस्टाइल है. डॉ मयंक सोमानी ने कहा, 'भारत में मधुमेह (Diabetes) 77 मिलियन से अधिक लोगों को प्रभावित करने वाली संभावित महामारी का दर्जा तेजी से प्राप्त कर रहा है.'

भारी कसरत करना हो सकता है खतरनाक

चिकित्सा विशेषज्ञों ने आगे कहा कि मोटापा बढ़ने के बाद युवा भारी कसरत करना पसंद करते हैं. डॉ. डीके श्रीवास्तव के अनुसार, 'यह काउंटर प्रोडक्टिव हो सकता है, क्योंकि शरीर अचानक उच्च तीव्रता वाले कसरत को सह नहीं पाता. हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए तेज चलना और हल्का व्यायाम सबसे अच्छा नुस्खा है.' उन्होंने संकेत दिया कि बॉलीवुड एक्टर्स की हालिया मौतों के पीछे भारी कसरत कारण हो सकता है.
(इनपुट- न्यूज एजेंसी आईएएनएस)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news