योग से जल्दी ठीक हो सकता है Postpartum डिप्रेशन, रोज करें ये 4 आसन
Advertisement
trendingNow12487174

योग से जल्दी ठीक हो सकता है Postpartum डिप्रेशन, रोज करें ये 4 आसन

What Is Postpartum Depression: पहली बार मां बनने वाली महिलाएं आमतौर पर बच्चे को जन्म देने के बाद पोस्टपार्टम डिप्रेशन का सामना करती हैं. इससे राहत के लिए यह योग बहुत फायदेमंद साबित होते हैं.

योग से जल्दी ठीक हो सकता है Postpartum डिप्रेशन, रोज करें ये 4 आसन

मां बनने के अच्छे अनुभव के बारे में हर कोई जानता है और इसके बारे में बात किया जाता है. लेकिन इसका एक डार्क साइड भी है, जिससे केवल बच्चे को जन्म देने वाली महिला ही समझ सकती है. यहां हम बात कर रहे है पोस्टपार्टम डिप्रेशन की.

यदि आप उदास या चिंतित महसूस करना, किसी गतिविधि में रुचि न होना, भूख में बदलाव, सोने में परेशानी, थकान महसूस करना, खुद को दोषी या बेकार मां महसूस करना, आत्महत्या या मौत के विचार, बिना वजह रोना, बच्चे को नुकसान पहुंचाने का डर जैसे लक्षणों का अनुभव कर रही हैं, तो पोस्टपार्टम से ग्रसित हो सकती हैं.   

इसे भी पढ़ें- ज्यादातर Moms डिलीवरी के बाद होती हैं अवसाद का शिकार, डॉ से जानें क्या है पोस्टपार्टम डिप्रेशन और इसका इलाज

 

भुजंगासन (Cobra Pose)

भुजंगासन आपके शरीर में ऊर्जा का संचार करता है और थकान को कम करता है. इस आसन से रीढ़ की हड्डी को मजबूती मिलती है और मानसिक तनाव में कमी आती है.

कैसे करें
इसे करने के लिए पेट के बल लेट जाएं. हाथों को कंधों के नीचे रखें और धीरे-धीरे अपने शरीर के ऊपरी भाग को उठाएं. इस स्थिति में 15-30 सेकंड तक रहें और गहरी सांस लें.

सर्वांगासन (Shoulder Stand)

सर्वांगासन से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और तनाव कम होता है. यह आसन थायरॉयड ग्रंथि के लिए भी लाभदायक है, जो पोस्टपार्टम डिप्रेशन से संबंधित हो सकता है.

कैसे करें
इसके लिए पीठ के बल लेटें. पैरों को धीरे-धीरे ऊपर की ओर उठाएं और शरीर को सीधा करें. इस स्थिति में 30 सेकंड से 1 मिनट तक रहें.

बालासन (Child's Pose)

बालासन मानसिक शांति और आराम प्रदान करता है. यह तनाव और चिंता को कम करने में मदद करता है, जो पोस्टपार्टम डिप्रेशन का एक महत्वपूर्ण पहलू है.

कैसे करें
इसके लिए घुटनों के बल बैठें और आगे झुकें. माथे को जमीन पर रखें और हाथों को पीछे की ओर फैलाएं. इस स्थिति में 1-2 मिनट तक रहें और गहरी सांस लें.

ताड़ासन (Mountain Pose)

ताड़ासन से शरीर में ऊर्जा का संचार होता है और आत्मविश्वास बढ़ता है. यह आसन मानसिक संतुलन बनाए रखने में मदद करता है.

कैसे करें
इसके लिए खड़े होकर हाथों को सिर के ऊपर उठाएं. पैरों को एक साथ रखें और गहरी सांस लें. इस स्थिति में 30 सेकंड तक रहें.

इसे भी पढ़ें- Ileana D'cruz हुई पोस्टपार्टम डिप्रेशन का शिकार, कहा- कई बार मुझे लगता है मैं एक अच्छी मां नहीं बन पा रही

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

Trending news