बेंगलुरू उत्तर: अपने ही गढ़ में 3 बार से हार रही है कांग्रेस, जीत दोहराएंगे बीजेपी के सदानंद गौड़ा
Advertisement

बेंगलुरू उत्तर: अपने ही गढ़ में 3 बार से हार रही है कांग्रेस, जीत दोहराएंगे बीजेपी के सदानंद गौड़ा

बेंगलुरु नॉर्थ सीट पर पिछले तीन चुनावों में कांग्रेस को बीजेपी से उसे लगातार हार मि‍ल रही है. इस बार बीजेपी ने फिर से केंद्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा को अपना उम्‍मीदवार बनाया है. कांग्रेस ने इस सीट से कृष्‍णा बायरे गौड़ा को उम्‍मीदवार बनाया है. सदानंद गौड़ा बीजेपी में वोक्‍कालिगा समुदाय से आने वाले बड़े नेता हैं. ऐसे में कांग्रेस ने लड़ाई को दिलचस्‍प बनाने के लिए उसी समुदाय के दूसरे नेता को मैदान में उतार दिया है.

बेंगलुरू उत्तर: अपने ही गढ़ में 3 बार से हार रही है कांग्रेस, जीत दोहराएंगे बीजेपी के सदानंद गौड़ा

बेंगलुरु: कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु की चार में से एक सीट बेंगलुरु उत्‍तर कांग्रेस के कब्‍जे वाली सीट रही है, लेकिन पिछले तीन चुनावों में बीजेपी से उसे लगातार हार मि‍ल रही है. इस बार बीजेपी ने फिर से केंद्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा को अपना उम्‍मीदवार बनाया है. कांग्रेस ने इस सीट से कृष्‍णा बायरे गौड़ा को उम्‍मीदवार बनाया है. सदानंद गौड़ा बीजेपी में वोक्‍कालिगा समुदाय से आने वाले बड़े नेता हैं. ऐसे में कांग्रेस ने लड़ाई को दिलचस्‍प बनाने के लिए उसी समुदाय के दूसरे नेता को मैदान में उतार दिया है.

2004 तक कांग्रेस का इस सीट पर कब्‍जा
बेंगलुरु नॉर्थ सीट पर ज्‍यादातर समय कांग्रेस का कब्‍जा रहा. खासकर  कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता सीके जाफर शरीफ इस सीट से 7 बार जीते. 1977 से 1991 तक तो वह लगातार जीते. 1996 में जनता दल के सी नारायण स्‍वामी ने सीके जाफर शरीफ के मैदान में न होने का फायदा उठाया और जीत दर्ज की. हालांकि 1998 में फिर से सीके जाफर शरीफ ने चुनाव जीता और 2004 तक वह इस सीट से सांसद रहे. 2004 के चुनाव में वह फिर से मैदान में उतरे, लेकिन बीजेपी के एचटी संगलियाना ने जाफर शरीफ को हटा दिया.

2009 में बीजेपी के डीबी चंद्रगौड़ा ने इस सीट से जीत दर्ज की. 2014 में बीजेपी ने सदानंद गौड़ा को मैदान में उतारा. उन्‍होंने कांग्रेस के सी नारायणस्‍वामी को 2 लाख 29 हजार वोटों से हराया.

पहले ये सीट जेडीएस को मिलने वाली थी
इस बार के चुनावों में कांग्रेस और जेडीएस का गठबंधन हुआ है. ऐसे में ये सीट पहले जेडीएस को मिलने वाली थी, लेकिन बाद में जेडीएस ने ये सीट कांग्रेस को दे दी. जेडी-एस के प्रवक्ता रमेश बाबू ने कहा, "हमारे पार्टी प्रमुख एच.डी. देवगौड़ा ने तय किया कि हमारी पार्टी बेंगलुरू उत्तर सीट से चुनाव नहीं लड़ेगी." दोनों पार्टियों के बीच सीट समझौते की व्यवस्था के तहत, कांग्रेस यहां से 20 सीटों के बदले 21 लोकसभा सीटों और जेडी-एस आठ के बदले सात सीटों पर चुनाव लड़ रही है.

भाजपा ने बेंगलुरू उत्तर सीट से फिर केंद्रीय मंत्री डी.वी. सदानंद गौड़ा को उतारा है. भाजपा यहां की 28 में से 27 सीटों पर चुनाव लड़ रही है और मांड्या लोकसभा सीट पर अभिनेत्री व स्वतंत्र उम्मीदवार सुमालता अंबरीश को समर्थन दे रही है. बाबू ने कहा, "हमने छह सीटों पर अपने उम्मीदवार की घोषणा कर दी है और हम जल्द ही उत्तरी क्षेत्र के बीजापुर सीट के लिए सातवें उम्मीदवार के नाम की घोषणा करेंगे."

Trending news