close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अजमेर सीट से बीजेपी के भागीरथ चौधरी ने लहराया परचम, कांग्रेस को दी करारी शिकस्त

अजमेर से बीजेपी उम्मीदवार भागीरथ चौधरी को इस चुनाव में रिकार्ड 7,61,084 मत मिला है. वहीं, उनके निकटतम प्रतिद्वंदी रिजू झुनझुनवाला ने 3, 75, 297 मत प्राप्त किया. बीजेपी के विजेता उम्मीदवार चौधरी ने कांग्रेस प्रत्याशी को 3,85,787 मतों से मात दी है.

अजमेर सीट से बीजेपी के भागीरथ चौधरी ने लहराया परचम, कांग्रेस को दी करारी शिकस्त
चौधरी किशनगढ़ विधानसभा सीट से विधायक रह चुके हैं. (फोटो साभार: Facebook.com)

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2019 के राजस्थान के 25 सीटों के चुनावी परिणाम आने शुरू हो गए हैं. 2014 के दौरान राज्य में क्लीन स्वीप करने वाली बीजेपी ने अजमेर की सीट को उप चुनाव के दौरान गंवा दिया था. लेकिन गुरुवार को हुए मतगणना के दौरान 2019 के चुनाव में अजमेर से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार भागीरथ चौधरी चुनाव जीतने में कामयाब हुए है.

आपको बता दें कि अजमेर से बीजेपी उम्मीदवार भागीरथ चौधरी को इस चुनाव में रिकार्ड 7,61,084 मत मिला है. वहीं, उनके निकटतम प्रतिद्वंदी रिजू झुनझुनवाला ने 3, 75, 297 मत प्राप्त किया. बीजेपी के विजेता उम्मीदवार चौधरी ने कांग्रेस प्रत्याशी को 3,85,787 मतों से मात दी है.

बीजेपी नेता भागीरथ चौधरी इससे पहले अजमेर जिले की किशनगढ़ विधानसभा सीट से विधायक रह चुके हैं. वैसे अजमेर 2014 के मोदी लहर के दौरान भले हीं यह सीट बीजेपी के खाते में गई थी. लेकिन बीजेपी सांसद सवर्ण लाल जाटव की मौत के बाद इस सीट पर कांग्रेस पर कांग्रेस का कब्जा हो गया. इस चुनाव के दौरान कांग्रेस के रघु शर्मा ने बीजेपी उम्मीदवार को मात दी थी. लेकिन इस सीट को पर कांग्रेस का भी काफी प्रभाव रहा है. 2009 के लोकसभा चुनाव के दौरान यहां से कांग्रेस नेता सचिन पायलट चुनाव जीतने में कामयाब हुए थे. चुनाव में जीत के बाद पायलट मनमोहन सरकार की कैबिनेट में राज्य मंत्री भी रहें.

इस सीट पर हुए अब तक के चुनावों में कांग्रेस 11 बार जीत दर्ज कर चुकी है. जबकि बीजेपी ने 7 बार इस सीट को जीता है. वहीं, 1977 के जनता पार्टी की लहर में यहां से जनता पार्टी के ही उम्मीदवार श्रीकरण शारदा ने जीत दर्ज की थी.