close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अमित शाह : एक साधारण कार्यकर्ता का BJP अध्यक्ष के पद तक पहुंचना

छात्र जीवन में अमित शाह को भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) का राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष भी बनाया गया. 

अमित शाह : एक साधारण कार्यकर्ता का BJP अध्यक्ष के पद तक पहुंचना
अमित शाह, अध्यक्ष (भारतीय जनता पार्टी) (फाइल फोटो)

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह का जन्म 22 अक्टूबर 1964 को मुंबई के गुजराती परिवार में हुआ था. वह अपने जीवन के शुरुआती दौर में ही राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) से जुड़ गए. बाद में वह लगभग चार वर्षों तक अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् (एबीवीपी) का हिस्सा रहे. अमित शाह ने 1984 में बीजेपी की सदस्यता ग्रहण की. उन्होंने अहमदाबाद के नारायणपुर वार्ड में पोल एजेंट से लेकर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष तक का सफर तय किया.

छात्र जीवन में उन्हें भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) का राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष भी बनाया गया. इसके बाद उन्होंने गुजरात बीजेपी के राज्य सचिव और उपाध्यक्ष पद की जिम्मेदारी भी निभायी. अमित शाह को 2001 में बीजेपी के सहकारिता प्रकोष्ठ का राष्ट्रीय संयोजक बनाया गया. 

गुजरात में नरेंद्र मोदी की सरकार में उन्हें गृह मंत्री भी बनाया गया. एक समय में उन्होंने 12 मंत्रालयों की जिम्मेदारी संभाली. 2014 के लोकसभा चुनाव में अमित शाह को उनकी पार्टी ने उत्तर प्रदेश की जिम्मेदारी दी. इसमें उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया. 9 जुलाई 2014 को उन्हें बीजेपी ने राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया.

2019 लोकसभा चुनाव के लिए एकबार फिर बिगुल बज चुका है. पार्टी अध्यक्ष के नाते उनपर अपनी पार्टी को अधिक से अधिक सीटें जिताने की जिम्मेदारी है. 23 मई को ही पता चल सकेगा कि वह इस अभियान में किस हद तक सफल हो पाते हैं.