LIVE: यूपी में दोपहर 3 बजे तक 44.89% वोटिंग, अभी तक सीतापुर में सबसे अधिक मतदान
Advertisement
trendingNow1523603

LIVE: यूपी में दोपहर 3 बजे तक 44.89% वोटिंग, अभी तक सीतापुर में सबसे अधिक मतदान

मतदान से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके पांचवें चरण के मतदाताओं से बड़ी संख्‍या में मतदान करने की अपील की है. उन्‍होंने कहा कि लोकतंत्र को मजबूत बनाने और भारत का बेहतर भविष्‍य तय करने के लिए मतदान ही सबसे प्रभावी तरीका है.

फोटो सौजन्य: ANI

नई दिल्ली : लोकसभा चुनाव 2019 (lok sabha elections 2019) के पांचवें चरण में आज यूपी की 14 सीटों पर सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो गई है. राज्य की 14 सीटों में जिन प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होना है उनमें मौजूदा गृह मंत्री राजनाथ सिंह, कांग्रेस नेता सोनिया गांधी, राहुल गांधी और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी प्रमुख हैं. अमेठी लोकसभा सीट से बीजेपी नेता स्मृति ईरानी का मुकाबला कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से है. वहीं लखनऊ से केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह का मुकाबला सपा-बसपा-रालोद गठबंधन की प्रत्याशी पूनम सिन्हा और कांग्रेस के आचार्य प्रमोद कृष्णन से है.

रायबरेली सीट से यूपीए की चेयरपर्सन सोनिया गांधी का मुकाबला बीजेपी के दिनेश प्रताप सिंह से है. इस सीट पर महागठबंधन (सपा-बसपा-रालोद) ने कोई प्रत्याशी नहीं उतारा है. लेकिन सपा से अलग हुए शिवपाल सिंह यादव की पार्टी ने इस सीट से अपना प्रत्याशी खड़ा किया है.

LIVE अपडेट

- यूपी में दोपहर 3 बजे तक 44.89% वोटिंग, अभी तक सीतापुर में सबसे अधिक 49 प्रतिशत मतदान

- यूपी में दोपहर 2 बजे तक 35.15% वोटिंग हो चुकी है. बुंदेलखंड के बांदा में सबसे अधिक 40.25 प्रतिशत मतदान हुआ है.

- स्मृति ईरानी ने चुनाव आयोग से धांधली की शिकायत की है. उन्होंने अपने ट्वीट के साथ एक वीडियो भी शेयर किया है.

- अमेठी से बीजेपी प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने कांग्रेस पर धांधली का आरोप लगाया है.

fallback

- यूपी में दोपहर 12 बजे तक 22.96 प्रतिशत मतदान हो चुका है.

- यूपी में सुबह 11 बजे तक का मतदान  22.88% हो चुका है.

- 11 बजे तक धौरारा 28.41%, सीतापुर 24.20%, मोहनलालगंज 21.83%, लखनऊ 20.98%, रायबरेली 21.28%, अमेठी 21.83%, बाँदा 25.55%, फतेहपुर 20.80%,

- 11 बजे तक कौशाम्बी 21.86%, बाराबंकी 22.66%, फैज़ाबाद 23.15%, बहराइच 23.80%, केसरगंज 22.90 %, गोंडा:- 21.48%

- बीजेपी नेता सुधांशु त्रिवेदी ने लखनऊ के मतदान केंद्र पर लाइन में लगकर अपनी वोटिंग का इंतजार किया.

fallback

- बीएसपी अध्यक्ष मायावती ने लखनऊ में अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

fallback

- राजनाथ सिंह ने कहा कि पांचवे चरण में सभी मतदाताओं से मैं अपील करता हूं कि वह भारी संख्या में मतदान करें.

- राहुल गांधी के सवाल पर राजनाथ सिंह ने कहा कि मैं किसी भी नेता के बयान पर कोई टिप्पणी नहीं करूंगा

- वोट डालने के बाद राजनाथ सिंह ने कहा कि मोदी जी ही भारत के पीएम बनेंगे

fallback

- राजनाथ सिंह के साथ उनके बेटे और नोएडा से विधायक पंकज सिंह ने भी वोट डाला 

- केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ में अपना वोट डाला

मतदान से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके पांचवें चरण के मतदाताओं से बड़ी संख्‍या में मतदान करने की अपील की है. उन्‍होंने कहा कि लोकतंत्र को मजबूत बनाने और भारत का बेहतर भविष्‍य तय करने के लिए मतदान ही सबसे प्रभावी तरीका है. मैं आशा करता हूं कि युवा मतदाता भी रिकॉर्ड नंबर में मतदान करेंगे.

बता दें कि आज (सोमवार) यूपी की 14 सीटों समेत कुल 51 सीटों पर वोटिंग हो रही है, जिनमें राजस्थान में 12, पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश की 7-7, बिहार की 5 और झारखंड की 4 सीटें शामिल हैं. वहीं जम्मू-कश्मीर की लद्दाख और अनंतनाग सीट के लिए पुलवामा और शोपियां जिलों में मतदान हो रहा है.

राजस्थान में 12 लोकसभा सीटों पर जिन 134 उम्मीदवारों की किस्मत तय होनी है उनमें दो पूर्व ओलंपिक खिलाड़ी, एक पूर्व आईएएस अधिकारी और एक पूर्व आईपीएस अधिकारी शामिल हैं. इस चरण के बाद राजस्थान में चुनाव खत्म हो जाएंगे. राजस्थान में राज्यवर्द्धन राठौर, कृष्णा पुनिया, अर्जुन राम मेघवाल प्रमुख उम्मीदवार हैं.

- पश्चिम बंगाल में सभी सात सीटों पर तृणमूल कांग्रेस, भाजपा, कांग्रेस और माकपा के बीच चतुष्कोणीय मुकाबला है. 2014 के चुनावों में तृणमूल कांग्रेस ने सभी सात सीटों पर जीत दर्ज की थी.

- बिहार में पांच सीटों में से हाजीपुर जहां लोक जनशक्ति पार्टी का गढ़ है वहीं सारण राजद का गढ़ माना जाता है. तीन अन्य संसदीय क्षेत्र हैं मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी और मधुबनी.

- झारखंड में चार सीटों हजारीबाग, कोडरमा, रांची और खूंटी में चुनाव होने वाले हैं. केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा हजारीबाग से फिर से चुनाव मैदान में हैं.

- मध्यप्रदेश में सात सीटों टीकमगढ़, दामोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद और बेतुल में चुनाव होंगे जहां 2014 में भाजपा ने जीत दर्ज की थी.

- लद्दाख में चार उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. भाजपा से जहां सेरिंग नामग्याल मैदान में हैं वहीं कांग्रेस से रिगजिन स्पालबार हैं और दो उम्मीदवार निर्दलीय हैं.
(इनपुट एजेेंसी से भी)

Trending news