close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Lok Sabha Election Results 2019: चुनाव नतीजों से पहले एक्सपर्ट की सलाह, जानें आज बाजार में क्या करना है?

एग्जिट पोल बाद के बाजार मूड में आया था, बाजार मान बैठा था कि बीजेपी अपने दम पर सरकार बनाएगी और उसे एनडीए की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. मंगलवार के ट्रेडिंग सेशन में बाजार को लगा सरकार तो बन जाएगी, लेकिन एनडीए का सपोर्ट जरूर लगेगा. इसलिए बाजार में अब क्या करना चाहिए, नतीजों के दिन बाजार में कैसी हलचल रहेगी.

Lok Sabha Election Results 2019: चुनाव नतीजों से पहले एक्सपर्ट की सलाह, जानें आज बाजार में क्या करना है?

नई दिल्ली : लोकसभा चुनाव 2019 (Lok sabha elections 2019) के नतीजों से पहले बाजार में आम निवेशकों से पहले थोड़ी कन्फ्यूजन जरूर होगी. क्योंकि, एग्जिट पोल के अनुमानों ने बाजार को बड़ी तेजी दी, लेकिन अगले ही दिन प्रॉफिट बुकिंग के चक्कर में बाजार नीचे की ओर फिसल गया. कमोबेश अब भी स्थिति ऐसी ही बनी हुई है. दरअसल, एग्जिट पोल बाद के बाजार मूड में आया था, बाजार मान बैठा था कि बीजेपी अपने दम पर सरकार बनाएगी और उसे एनडीए की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. मंगलवार के ट्रेडिंग सेशन में बाजार को लगा सरकार तो बन जाएगी, लेकिन एनडीए का सपोर्ट जरूर लगेगा. इसलिए बाजार में अब क्या करना चाहिए, नतीजों के दिन बाजार में कैसी हलचल रहेगी. साथ ही बाजार में पैसा लगाने का वक्त है या नहीं. इस सभी सवालों के जवाब जानिए जी बिजनेस के मैनेजिंग एडिटर अनिल सिंघवी से...

चुनाव नतीजों के लिए तैयार बाजार
सहयोगी चैनल जी बिजनेस के मैनेजिंग एडिटर अनिल सिंघवी के अनुसार, शेयर बाजार चुनाव नतीजों को लेकर तैयार है. निफ्टी पहले ही 11100-11900 की रेंज में तेजी दिखा चुका है. 2000 प्वाइंट की तेजी बैंक निफ्टी में देखने को मिली है. वहीं, पिछले ट्रेडिंग सेशन में प्रॉफिट बुकिंग देखने को मिली है. निवेशक भी अपना पोर्टफोलियो हल्का कर रहे हैं. ट्रेडर्स भी अपने पोर्टफोलियो में बदलाव करेंगे. ऐसे में बाजार अभी एग्जिट पोल और वास्तविक परिणामों के बीच का अंतर पता लगाने की कोशिश कर रहा है. परिणामों को लेकर बाजार अंदाजा लगा रहा है.

धीरे-धीरे लगाएं पैसा
अनिल सिंघवी की सलाह है कि निवेशकों को 5 चरणों में धीरे-धीरे पैसा लगाना चाहिए. इन्वेस्टमेंट की स्ट्रैटेजी रोज नहीं बदलती है. इसलिए इवेंट को देखकर अपने निवेश की दिशा तय न करें. नतीजों के वक्त बाजार में पैसा वो ही ट्रेडर या निवेशक लगाए जो बड़ा फायदा या बड़ा नुकसान उठाने की जोखिम उठा सकता है. जो निवेशक मानकर चल रहे हैं कि उन्हें या तो 25-30 फीसदी नीचे जाना होगा या फिर 25-50 फीसदी का रिटर्न मिल सकता है, वो ही बाजार में पैसा लगाएंगे.

लोकसभा चुनाव रिजल्ट 2019, Lok Sabha Election Results 2019, Lok Sabha elections 2019, share market tips, anil singhvi tips for share market, sensex

रिजल्ट वाले दिन कैसा रहेगा बाजार?
बाजार में अभी स्थिरता नहीं है. मंगलवार को बाजार में प्रॉफिट बुकिंग देखने को मिली. उसके बाद बुधवार को भी कमोबेश स्थिति ऐसी ही है. अब चुनाव नतीजों के दिन भी बाजार में बहुत बड़ी हलचल नहीं होने वाली. हालांकि, बाजार की तस्वीर हर घंटे बदलेगी. अस्थिरता नजर आएगी.

चुनाव नतीजों के दिन क्या करें?
जी बिजनेस के मैनेजिंग एडिटर अनिल सिंघवी की सलाह है कि बाजार में एकदम से ज्यादा मुनाफा कमाने की न सोचें. जितना आप पचा सकते हैं, उतना ही खाएं, लेकिन उसमें भी थोड़ी जगह खाली छोड़ दें. मतलब यह कि ट्रेडिंग के लिहाज से अपनी पोजिशन को हल्का बनाकर चलना है. क्योंकि, इससे आप नतीजों को भी बेहतर तरीके से देख सकेंगे. बाजार पर फोकस रहेगा, जिससे फायदा उठाया जा सकता है.