close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Lok Sabha Election Results 2019: फिर एक बार मोदी सरकार, 'प्रचंड लहर' पर सवार बीजेपी 300 के पार, पढ़ें LIVE Updates

(Lok Sabha Election Results 2019 LIVE) : कांग्रेस महासचिव और पूर्वी उत्‍तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी को जीत की बधाई. हम जनता के फैसले का सम्‍मान करते हैं.

Lok Sabha Election Results 2019: फिर एक बार मोदी सरकार, 'प्रचंड लहर' पर सवार बीजेपी 300 के पार, पढ़ें LIVE Updates
लगातार दूसरी बार 'प्रचंड मोदी लहर' पर सवार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) रिकॉर्ड सीटों के साथ केंद्र की सत्ता पर काबिज होने जा रही है. (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: सात चरणों में हुए लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election Results 2019) में लगातार दूसरी बार 'प्रचंड मोदी लहर' पर सवार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) रिकॉर्ड सीटों के साथ केंद्र की सत्ता पर काबिज होने जा रही है. वहीं, कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों को इस चुनाव में बुरी तरह शिकस्‍त का सामना करना पड़ा है.

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लोकसभा चुनावों में बिहार सहित पूरे देश में एनडीए के जोरदार प्रदर्शन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी. नीतीश ने केंद्र एवं बिहार की सरकारों की ओर से किए गए विकास कार्यों पर मुहर लगाने के लिए राज्य की जनता का भी धन्यवाद किया. 

चुनावों में मिली हार को स्‍वीकार करते हुए कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि देश का जनादेश स्‍वीकार करते हैं. उन्‍होंने कहा कि हार की 100 प्रतिशत जिम्‍मेदारी मेरी है. हम जीत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बहुत बधाई देते हैं. उन्‍होंने आगे कहा कि जनता ने अपना फैसला दे दिया है. हम जानते हैं कि देश में बहुत सारे लोग कांग्रेस की विचारधार को मानते हैं. अमेठी के नतीजों पर उन्‍होंने कहा कि जीत के लिए स्‍मृति ईरानी को बधाई. जनता ने जो निर्णय लिया मैं उसका सम्‍मान करता हूं. यह लोकतंत्र है. स्‍मृति ईरानी प्‍यार से अमेठी की देखभाल करें. 

वहीं, कांग्रेस महासचिव और पूर्वी उत्‍तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी को जीत की बधाई. हम जनता के फैसले का सम्‍मान करते हैं.

भाजपा के वयोवृद्ध नेता लालकृष्‍ण आडवाणी ने पीएम नरेंद्र मोदी को प्रचंड बहुमत मिलने की बधाई दी. उन्‍होंने कहा, बीजेपी की अभूतपूर्व जीत के लिए नरेंद्र मोदी को बधाई. अमित शाह और बीजेपी कार्यकर्ताओं ने बीजेपी की जीत के लिए अथक परिश्रम किया.

भाजपा और उसके सहयोगी दलों रुझानों में प्रचंड बहुमत के बाद अमित शाह गुरुवार दोपहर करीब 3.40 बजे बीजेपी मुख्‍यालय पहुंचे. यहां उनका फूल बरसाकर जोरदार स्‍वागत किया गया.

अगर बात करें सहयोगी दलों के साथ तो देशभर की सभी 542 सीटों के रुझानों में बीजेपी+ 352 सीट, कांग्रेस+ 86 सीट, जबकि अन्‍य 104 सीटों पर आगे हैं. शुरुआती रुझानों से ही बीजेपी देशभर में बढ़त बनाए हुए है, जबकि कांग्रेस पीछे चल रही है. 

प्रचंड बहुमत मिलने पर पीएम मोदी ने देश की जनता के नाम ट्वीट किया. उन्‍होंने लिखा 'सबका साथ + सबका विकास + सबका विश्वास = विजयी भारत. हम एक साथ बढ़ते हैं, साथ मिलकर हम समृद्ध होते हैं, एक साथ हम एक मजबूत और समावेशी भारत का निर्माण करेंगे. भारत फिर से जीता# विजयीभारत'.

 

 

भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह ने भी ट्ववीट कर कार्यकर्ताओं को जीत की बधाई दी. उन्‍होंने कहा कि यह जीत पूरे भारत की जीत है.

 

अगर मौजूदा रुझान अंतिम परिणामों में परिवर्तित हुए तो भाजपा 2014 के अपने प्रदर्शन में सुधार कर ज्यादा सीटें जीतती दिख रही है. 2014 में भाजपा ने लोकसभा की 543 सीटों में से 282 सीटें जीती थीं. भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) 2014 की 336 सीटों के मुकाबले 343 सीटों पर काबिज होता दिख रहा है.

राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण राज्य उत्तर प्रदेश में जहां समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) गठबंधन को एक कड़ी टक्कर के तौर पर पेश किया जा रहा था, वहां 80 लोकसभा सीटों में से 59 पर भाजपा आगे चल रही है, जबकि सपा 6 सीटों पर और बसपा 12 सीटों पर बढ़त बनाये हुए है. हालांकि पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा ने 71 सीटों पर जीत दर्ज की थी. 

मध्य प्रदेश में भाजपा 29 में से 28 लोकसभा सीटों पर आगे चल रही है. राजस्थान में भाजपा नीत राजग सभी 25 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. छत्तीसगढ़ में भी भाजपा 10 सीटों पर आगे है, जबकि कांग्रेस एक सीट पर बढ़त बनाए हुए है. हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों में से भाजपा नौ पर आगे है.

रुझानों में भाजपा+ को मिले भारी बहुमत के बाद देश ही नहीं, बल्कि दुनियाभर से भी पीएम नरेंद्र मोदी को बधाई मिल रही हैं. इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू ने ट्वीट किया 'चुनावों में शानदार जीत के लिए मेरे मित्र नरेन्द्र मोदी जी को हार्दिक बधाई! चुनाव परिणाम आपके नेतृत्व की एक और पुष्टि है कि किस तरह से आप दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र का नेतृत्व करते हैं. हम साथ मिलकर भारत और इजरायल के बीच की महान दोस्ती को मजबूत करते रहेंगे और इसे नई ऊंचाइयों तक पहुंचाएंगे. बहुत बढ़िया, मेरे दोस्त'.

10 बजे तक के रुझान 
BJP+ : 322
Congress+ : 116
Others- 104

9.45 बजे तक के रुझान 

BJP+ : 309
Congress+ : 109
Others- 90

9.30 बजे तक के रुझान 
BJP+ : 300
Congress+ : 101
Others- 63

9.15 बजे तक के रुझान 
BJP+ : 272
Congress+ : 102
Others- 63

सुबह 9 बजे तक के रुझान इस प्रकार रहे... 
BJP+ : 222
Congress+ : 95
Others- 60

वाराणसी सीट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगे चल रहे हैं. लखनऊ से बीजेपी के वरिष्‍ठ नेता राजनाथ सिंह आगे चले रहे हैं, जबकि भोपाल से साध्‍वी प्रज्ञा आगे चल रही हैं. गुजरात के गांधी नगर से भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह आगे चल रहे हैं. 

बड़ी बात यह है कि सुबह 9.22 बजे तक रुझानों में अमेठी सीट पर कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी 6000 वोटों से पीछे चल रहे थे. स्‍मृति ईरानी यहां उनसे आगे चल रहीं. हालांकि 10 बजे तक राहुल ने इस सीट पर बढ़त बना ली. वह 1700 से ज्‍यादा वोटों के अंतर से आगे चल रहे थे. जबकि 9 बजे तक के रुझानों में राहुल गांधी 2000 वोटों से पीछे चल रहे थे. इससे पहले सुबह 8.45 तक के आए रुझानों में अमेठी सीट पर कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी 19 वोटों से पीछे थे. 

सुबह 8.30 बजे तक इन राज्‍यों से ये रहे रुझान
सुबह 8.30 बजे तक राजस्‍थान में बीजेपी 16, कांग्रेस 1 सीट पर आगे चल रही थी. मध्‍य प्रदेश में चार सीटों पर बीजेपी, जबकि एक सीट पर कांग्रेस आगे थी. उत्‍तर प्रदेश से आए शुरुआती रुझानों में बीजेपी 18 सीटों पर बीजेपी, जबकि 5 पर महागठबंधन आगे चल रहा है. बिहार से आए शुरुआती रुझानों में बीजेपी 2 सीटों पर आगे थी.

सुबह आठ बजे से देशभर के मतगणना केद्रों पर मतगणना शुरू हुई. कहा जा रहा है कि ईवीएम-वीवीपीएटी पर्चियों के मिलान की वजह से रिजल्‍ट की घोषणा में कुछ घंटों की देरी हो सकती है.

लोकसभा चुनाव में पहली बार ईवीएम के मतों का सत्यापन करने के लिये वीवीपीएटी की पर्चियों से मिलान किये जाने के कारण चुनाव परिणाम घोषित होने में थोड़ा विलंब होने की आशंका से चुनाव आयोग ने इंकार नहीं किया. उल्लेखनीय है कि उच्चतम न्यायालय के आदेशानुसार प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र में किसी एक विधानसभा क्षेत्र के किन्हीं पांच मतदान केन्द्रों की वीवीपीएटी मशीनों की पर्चियों का मिलान ईवीएम के मतों से किया जायेगा. इस बाध्यता का हवाला देते हुये आयोग के एक अधिकारी ने कहा कि देर शाम तक परिणाम आने की संभावना है.