close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पहली महिला हैं डिंपल यादव, जो यूपी में निर्विरोध जीती थीं लोस उपचुनाव, ऐसा है सफर

2012 में कन्‍नौज लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में डिंपल यादव को फिर मैदान में उतारा गया. इस बार वह यहां से निर्विरोध चुनी गईं. दरअसल उनके सामने खड़े हुए संयुक्‍त समाजवादी पार्टी के दशरथ सिंह शंखवार और निर्दलीय प्रत्‍याशी संजु कटियार ने अपना नामांकन वापस ले लिया था.

पहली महिला हैं डिंपल यादव, जो यूपी में निर्विरोध जीती थीं लोस उपचुनाव, ऐसा है सफर
कन्‍नौज से तीसरी बार मैदान में हैं डिंपल यादव. फाइल फोटो

नई दिल्‍ली : लोकसभा चुनाव 2019 (lok sabha elections 2019) का परिणाम 23 मई को आ रहा है. यूपी के सबसे बड़े राजनीतिक घराने के मुखिया मुलायम सिंह यादव की बहू और सपा अध्‍यक्ष अखिलेश यादव की पत्‍नी डिंपल यादव भी इस बार फिर कन्‍नौज से चुनाव मैदान में हैं. डिंपल यादव कन्‍नौज से तीसरी बार चुनाव लड़ रही हैं. उनका राजनीतिक सफर काफी छोटा है, लेकिन वह पहली ऐसी महिला हैं, जो यूपी से निर्विरोध लोकसभा उपचुनाव जीतकर संसद पहुंची थीं.

1. डिंपल यादव का जन्‍म 15 जनवरी, 1978 को पुणे में हुआ था. वह गैर राजनीतिक परिवार में जन्‍मी थीं. उनके पिता सेना में कर्नल थे. पिता के अलग-अलग शहरों में ट्रांसफर के कारण उनकी पढ़ाई भी अलग-अलग शहरों में हुई. उनका परिवार मूलरूप से उत्‍तराखंड का है.

2. डिंपल के माता-पिता मौजूदा समय में उत्‍तराखंड के काशीपुर में रहते हैं. उन्‍होंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से कॉमर्स से ग्रेजुएशन किया है. 

3. डिंपल यादव पढ़ाई के दौरान अखिलेश यादव से मिली थीं. इसके बाद दोनों में प्‍यार हुआ. लेकिन अखिलेश यादव का परिवार दोनों की शादी के खिलाफ था. लेकिन अखिलेश की दादी और मुलायम सिंह यादव के हस्‍तक्षेप के बाद शादी हो गई. शादी के समय डिंपल 21 साल की थीं.

4. 2009 के लोकसभा चुनाव में अखिलेश यादव ने दो सीटों से चुनाव लड़ा था. अखिलेश यादव को फिरोजाबाद और कन्नौज, दोनों से जीत मिली थी. बाद में अखिलेश यादव ने फिरोजाबाद सीट छोड़ दी थी और फिरोजाबाद से पत्नी डिंपल यादव को पहली बार चुनाव मैदान में उतारा था. लेकिन कांग्रेस नेता राजबब्बर ने डिंपल यादव को शिकस्‍त दी थी.

 

5. 2012 में कन्‍नौज लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में डिंपल यादव को फिर मैदान में उतारा गया. इस बार वह यहां से निर्विरोध चुनी गईं. दरअसल उनके सामने खड़े हुए संयुक्‍त समाजवादी पार्टी के दशरथ सिंह शंखवार और निर्दलीय प्रत्‍याशी संजु कटियार ने अपना नामांकन वापस ले लिया था.

6. 2014 के लोकसभा चुनाव में डिंपल यादव ने दूसरी बाद कन्‍नौज से जीत दर्ज की. 

7. डिंपल यादव आजादी के बाद देश की 44वीं और यूपी की चौथी व्‍यक्ति बनीं, जो निर्विरोध लोकसभा पहुंचीं. इसके साथ ही वह पहली ऐसी महिला हैं, जो यूपी से निर्विरोध लोकसभा उपचुनाव जीतकर संसद पहुंची थीं.