close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ओम बिड़ला लोकसभा स्‍पीकर के लिए आज दाखिल करेंगे नामांकन, कल होगा चुनाव

बीजेपी ने लोकसभा स्‍पीकर के लिए राजस्‍थान में कोटा-बूंदी से लोकसभा सांसद ओम बिड़ला के नाम का प्रस्‍ताव दिया है. इस नोटिस का एनडीए के 10 घटक दलों ने समर्थन दिया है.

ओम बिड़ला लोकसभा स्‍पीकर के लिए आज दाखिल करेंगे नामांकन, कल होगा चुनाव

नई दिल्‍ली: बीजेपी ने लोकसभा स्‍पीकर के लिए राजस्‍थान में कोटा-बूंदी से लोकसभा सांसद ओम बिड़ला के नाम का प्रस्‍ताव दिया है. इस नोटिस का 10 अन्‍य दलों ने भी समर्थन दिया है. इसमें बीजू जनता दल (बीजद), वाईएसआर कांग्रेस पार्टी, अन्‍नाडीएमके, नेशनल पीपुल्‍स पार्टी, मिजो नेशनल फ्रंट, लोजपा, जदयू और अपना दल ने भी ओम बिड़ला के नाम का समर्थन किया है.

इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी, अमित शाह, नितिन गडकरी, राजनाथ सिंह जैसे बीजेपी के वरिष्‍ठ नेताओं ने ओम बिरला के नाम का प्रस्‍ताव दिया. इस तरह सत्‍ताधारी एनडीए की तरफ से ओम बिरला लोकसभा अध्‍यक्ष के उम्‍मीदवार होंगे. मंगलवार को सभी नवनिर्वाचित सांसदों के शपथ-ग्रहण के बाद बुधवार को नए लोकसभा के अध्‍यक्ष का चुनाव होगा.उधर कोटा में इस खबर के फैलते ही ओम बिड़ला के घर के बाहर जश्न का माहौल है. उनके समर्थकों में खुशी की लहर है. उनके पास ढेर सारे बधाई संदेश पहुंच रहे हैं.

ओम बिड़ला के नाम के प्रस्‍ताव के बारे में उनकी पत्‍नी ने कहा कि आज इस बारे में सुबह पता लगा और हम सीधे मंदिर दौड़े. पूजा-अर्चना की, सेलिब्रेशन तो उसी वक़्त शुरू हो गया क्‍योंकि मन में ख़ुशी थी, परिवार के लोग कोटा से आएंगे तो हम सेलिब्रेट करेंगे. इसके साथ ही कहा कि काम करने से तजुर्बा आता है लेकिन वह बहुत जल्दी सीख लेते हैं. बेटी ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि विपक्ष कम है लेकिन उनको अपनी बात रखने का हक़ है और पापा सबकी बात सुनते हैं. बेटी ने कहा कि स्पीकर का पद बेहद अहम होता है. उनमें काबिलियत है और आगे पहुंचेंगे.

लोकसभा के स्‍पीकर बन सकते हैं ओम बिरला, राजस्‍थान के कोटा से तीसरी बार चुने गए सांसद

उल्‍लेखनीय है कि सूत्रों के मुताबिक पीएम मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने ओम बिड़ला का नाम सोमवार को ही तय कर लिया था. राजस्‍थान में कोटा-बूंदी से सांसद ओम बिड़ला, तीन बार विधायक और तीसरी बार सांसद चुने गए हैं. उल्‍लेखनीय है कि मंगलवार को सांसदों का शपथ-ग्रहण होने के बाद लोकसभा स्‍पीकर का चुनाव होना है.