close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जब पूर्व पीएम नेहरू की पसंदीदा सिगरेट मंगाने के लिए भेजा गया था स्पेशल प्लेन

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिवंगत राजीव गांधी पर भारतीय नौसेना के युद्धपोत आईएनएस विराट का इस्तेमाल निजी टैक्सी की तरह करने का आरोप लगाया था.

जब पूर्व पीएम नेहरू की पसंदीदा सिगरेट मंगाने के लिए भेजा गया था स्पेशल प्लेन
पूर्व पीएम नेहरू की पसंदीदा सिगरेट '555' थी. नेहरू आमतौर पर भोजन के बाद सिगरेट पीते थे.

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019) का सियासी रण अपने चरम पर है. इस दौरान आरोप-प्रत्यारोप की राजनीति भी अपने सर्वोच्च शिखर पर पहुंचती नजर आ रही है. देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू (Jawaharlal Nehru) से लेकर पूर्व पीएम राजीव गांधी (Rajiv Gandhi) तक के नाम पर आरोपों की बौछार इस चुनावी मौसम में लगातार हो रही है. बीजेपी की ओर से जहां नेहरू को कश्मीर समस्या के लिए जिम्मेदार बताया गया है. वहीं, हाल ही में पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने दिवंगत राजीव गांधी पर भारतीय नौसेना के युद्धपोत आईएनएस विराट का इस्तेमाल निजी टैक्सी की तरह करने का आरोप लगाया था.

नेहरू पहुंचे थे भोपाल
इन सबके बीच ऐसा ही एक और मामला सामने आया है. दरअसल, मध्य प्रदेश के राजभवन की आधिकारिक वेबसाइट http://governor.mp.gov.in के Anecdotes (किस्सा) में देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू से जुड़ा एक छोटा सा किस्सा लिखा हुआ है. यह किस्सा कुछ इस तरह है कि जवाहर लाल नेहरू को किसी काम से भोपाल की यात्रा करनी थी. इस दौरान उनके राजभवन में ठहरने की व्यवस्था की गई थी. उस समय मध्य प्रदेश के राज्यपाल हरी विनायक पाटस्कर थे. 

 

 

 

नेहरू पसंद करते थे 555 ब्रांड की सिगरेट
इसमें दावा किया गया है कि इस दौरान राजभवन के स्टाफ को पता चला कि पूर्व पीएम नेहरू की पसंदीदा सिगरेट '555' राजभवन में उपलब्ध नहीं थी. नेहरू आमतौर पर भोजन के बाद सिगरेट पीते थे. जानकारी मिलते ही राजभवन के कर्मचारियों ने नेहरू की पसंदीदा सिगरेट को एयर-लिफ्ट किया था. इसके लिए स्टाफ ने तत्काल एक प्लेन को इंदौर भेजा, जहां पर पहले से ही इंदौर हवाई अड्डे पर सिगरेट पैकेट तैयार रखा गया था. बता दें कि हरी विनायक पाटस्कर 1957 से 1965 तक मध्य प्रदेश के राज्यपाल रहे थे. 

 

 

पूर्व पीएम नेहरू से जुड़ा यह किस्सा पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें-   http://governor.mp.gov.in 

 

INS विराट का राजीव गांधी ने टैक्सी की तरह किया इस्तेमाल- पीएम मोदी
हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के पिता और पूर्व पीएम राजीव गांधी को 'भ्रष्टाचारी नंबर 1' कहकर राजनीति में भूचाल ला दिया था. वहीं, दिल्ली में रैली के दौरान पीएम मोदी ने दिवंगत पीएम राजीव गांधी पर भारतीय नौसेना के युद्धपोत आईएनएस विराट का इस्तेमाल निजी टैक्सी की तरह करने का आरोप लगाया था.

कांग्रेस ने किया था पीएम मोदी पर पलटवार
इस सियासी घमासान के बाद कांग्रेस की सोशल मीडिया रणनीतिकार दिव्या स्पंदना ने पलटवार करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी की भारतीय नौसेना के युद्धपोत सुमित्रा पर अभिनेता अक्षय कुमार औ उनके परिवार की कुछ तस्वीरें साझा की थीं. स्पंदना ने आरोप लगाया कि पीएम मोदी कनाडाई नागरिकता वाले अभिनेता अक्षय कुमार को आईएनएस सुमित्रा पर ले गए थे.