मिशन शक्ति : भारत की एक और बड़ी उपलब्धि, अंतरिक्ष में 3 मिनट के भीतर LIVE सैटेलाइट को मार गिराया
Advertisement
trendingNow1509990

मिशन शक्ति : भारत की एक और बड़ी उपलब्धि, अंतरिक्ष में 3 मिनट के भीतर LIVE सैटेलाइट को मार गिराया

उन्‍होंने कहा कि मिशन शक्ति अत्‍यंत कठिन ऑपरेशन था. भारत ने मिशन शक्ति को तीन मिनट में पूरा किया.

पीएम नरेंद्र मोदी का फाइल फोटो....

नई दिल्‍ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि कुछ समय पूर्व भारत ने अभूतपूर्व सिद्धि हासिल कर ली है. स्‍पेस पावर के रूप में भारत ने अपना नाम दर्ज करा लिया है. अब तक दुनिया के तीन देश अमेरिका, रूस और चीन को यह उपलब्धि हासिल थी अब भारत चौथा देश है, जिसने आज यह सिद्धि प्राप्‍त की है. यह हर भारतवासी के लिए गर्व का विषय है. हमारे वैज्ञानिकों ने स्‍पेस में 300 किमी दूर एलईओ ऑरबिट को मार गिराया है. यह एक पूर्व निर्धारित लक्ष्‍य था. इसे ए सेट मिसाइल द्वारा तीन मिनट में मार गिराया गया. मिशन शक्ति अत्‍यंत कठिन ऑपरेशन था. पीएम ने साफ किया कि भारत हमेशा अंतरिक्ष में हथियारों की होड़ के खिलाफ रहा है. 

उन्‍होंने कहा कि भारत ने मिशन शक्ति को तीन मिनट में पूरा किया. एंटी सैटेलाइट ए सेट मिसाइल भारत की विकास यात्रा की दृष्टि से देश को नई दिशा देगा. यह किसी देश के विरुद्ध नहीं था. यह किसी भी अंतरराष्‍ट्रीय कानून या संधि समझौतों का उल्‍लंघन नहीं करता है. हम आधुनिक तकनीक का उपयोग देश के 130 करोड़ नागरिकों की सुरक्षा के लिए किया है. एक मजबूत भारत का होना बेहद जरूरी है. हमारा मकसद युद्ध का माहौल बनाना नहीं है. 

उन्‍होंने कहा कि हमारा उद्देश्‍य शांति बनाए रखना है. हम निसंदेह एकजुट होकर एक शक्तिशाली और सुरक्षित भारत का निर्माण करेंगे. मैं ऐसे भारत की परिकल्‍पना करता हूं जो अपने समय से दो कदम आगे की सोच सके और चलने की हिम्‍मत भी जुटा सके. सभी देशवासियों को आज की इस महान उपलब्धि के बहुत बधाई. इस पराक्रम को करने वाले मेरे साथियों को बहुत धन्‍यवाद.

हालांकि तय समय में पीएम नरेंद्र मोदी का संबोधन सामने न आने के बाद न्‍यूज एजेंसी एएनआई ने दोपहर 12.16 बजे ट्वीट कर कहा कि पीएम मोदी अगले 8 मिनट के भीतर राष्‍ट्र को संबोधित करेंगे.

इससे पहले सुबह 11.23 बजे पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कहा था, मेरे प्यारे देशवासियों, आज सवेरे लगभग 11.45 - 12.00 बजे मैं राष्‍ट्र के नाम एक महत्वपूर्ण संदेश लेकर आप के बीच आऊंगा. टेलीविजन, रेडियो या सोशल मीडिया पर मेरा संदेश सुनें.

 

 

Trending news