close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान में मतगणना की तैयारियां पूरी, 8 बजे से शुरू होगी काउंटिंग

आज गुरुवार(23 मई) को सुबह 8 बजे से सभी केंद्रों पर मतगणना आरंभ हो जाएगी. इस दौरान सबसे पहले डाक मतपत्रों और ईटीपीबीएस मतपत्रों की गणना की जाएगी. जिसके बाद 8.30 बजे से ईवीएम से मतों की गणना शुरू की जाएगी.

राजस्थान में मतगणना की तैयारियां पूरी, 8 बजे से शुरू होगी काउंटिंग
राज्य में 25 मतगणना केंद्रों पर काउंटिंग होगी. (फाइल फोटो)

जयपुर: राजस्थान में लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान मतगणना के लिए सारी तैयारियां पूरी हो गई है. आज गुरुवार(23 मई) को सुबह 8 बजे से सभी केंद्रों पर मतगणना आरंभ हो जाएगी. इस दौरान सबसे पहले डाक मतपत्रों और ईटीपीबीएस मतपत्रों की गणना की जाएगी. जिसके बाद 8.30 बजे से ईवीएम से मतों की गणना शुरू की जाएगी.

इस संबंध में राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने बताया कि 25 केन्द्रों पर राउंडवार मतगणना करवाई जाएगी. इस दौरान मतगणना स्थल और उसके आस-पास के क्षेत्र में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. मतगणना स्थल पर प्रवेश के लिए त्रि-स्तरीय सुरक्षा की व्यवस्था की गई है ताकि मतगणना स्थल पर किसी तरह का कोई व्यवधान नहीं आए. उन्होंने कहा कि यह भी सुनिश्चित किया गया है कि आयोग के निर्देशों की पालना करते हुए बिना किसी त्रुटि एवं देरी के परिणाम समय पर घोषित किए जाएं. 

वहीं, इस बार लोकसभा चुनाव के दौरान राज्य में पहली बार सेवा नियोजित कर्मचारी के जो ई पोस्टल बैलेट प्राप्त हुए हैं उनकी गणना आयोग के स्पेशल सॉफ्टवेयर क्यू आर कोड स्कैनर के माध्यम से की जाएगी. 

उन्होंने यह भी बताया कि श्रीगंगानगर के एस.जी.एन.खालसा कैंपस में मतगणना होगी. इसी तरह बीकानेर के राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय में, चूरू की लोहिया कालेज, झुन्झुनू की सेठ मोतीलाल (पीजी) कालेज, सीकर की एस.के.राजकीय महाविद्यालय, जयपुर ग्रामीण की राजस्थान कॉलेज, जयपुर की कॉमर्स कालेज, अलवर की बाबू शोभाराम राजकीय कला एवं विधि महाविद्यालय, भरतपुर की महारानी श्री जया राजकीय महाविद्यालय, करौली-धौलपुर की राजकीय महाविद्यालय, दौसा की नवल किशोर शर्मा राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में होगी. 

वहीं, टोंक-सवाईमाधोपुर की राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में मतगणना होगी. इसी तरह अजमेर की मतगणना राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय, नागौर की श्री बीआर मिर्धा राजकीय महिला महाविद्यालय, पाली की राजकीय बांगड़ महाविद्यालय, जोधपुर की राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय कैंपस, बाड़मेर की राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, जालोर की राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, उदयपुर की राजकीय कला एवं मानविकी (आट्र्स) महिला महाविद्यालय, बांसवाड़ा की श्री गोविन्द गुरु राजकीय महाविद्यालय, चित्तौड़गढ़ की शहीद मेजर नटवर सिंह शक्तावत राजकीय सीनियर सैकंडरी स्कूल, राजसमंद की बालकृष्ण विद्या भवन राजकीय हायर सैकंडरी स्कूल, भीलवाड़ा की राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय, कोटा की राजकीय जे.डी.बी.महिला महाविद्यालय और झालावाड़-बारां की मतगणना राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय में करवाई जाएगी.

पांच बूथों की ईवीएम एवं वीवीपैट पर्ची के मतों का किया जाएगा मिलान
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 23 मई को होने वाली मतगणना के दौरान प्रत्येक लोकसभा सीट के अंतर्गत आने वाले विधानसभा क्षेत्र के 5-5 मतदान केंद्रों का रैंडमली चयन कर ईवीएम के मतों और वीवीपैट पर्चियों से वोटों का मिलान किया जाएगा. 

उल्लेखनीय है कि पूर्व में निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के एक मतदान केंद्र का चयन कर उसकी ईवीएम के मतों एवं वीवीपैट की पर्चियों से मतों का मिलान किया जाता था. भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतगणना के दौरान ही प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के 5 मतदान केंद्रों का लॉटरी द्वारा चयन किया जाएगा. रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा यह चयन प्रक्रिया लोकसभा प्रत्याशियों या उनके द्वारा नियुक्त एजेंट और भारत निर्वाचन आयोग द्वारा उस लोकसभा क्षेत्र में नियुक्त सामान्य पर्यवेक्षक की उपस्थिति में सम्पन्न की जाएगी.

वेबसाइट पर होगी मतगणना रुझान और परिणामों की ताजा जानकारी
राज्य की सभी लोकसभा सीटों की मतगणना के रूझान, परिणाम और पल-पल की ताजा जानकारी निर्वाचन विभाग की वेबसाइट www.ceorajasthan.nic.in  के जरिए लोगों को मिल सकेगी. राज्य की 25 लोकसभा सीटों के लिए होने वाली मतगणना के ताजा आंकड़ों की राउंडवाइज जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगी.

सभी मतगणना केंद्रों पर मतगणना का कार्य 23 मई को सुबह 8 बजे से आरम्भ होगा. सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती होगी, उसके आधे घंटे के अंतराल में ईवीएम से मतगणना शुरू हो जाएगी.

श्री कुमार ने बताया कि प्रत्येक लोकसभा सीटों में आठ विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं. ऐसे में एक लोकसभा सीट की मतगणना आठ कमरों में अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रवार होगी. मतगणना के नतीजे जैसे-जैसे आते जाएंगे, विभाग वेबसाइट पर उन्हें अपडेट करता रहेगा. साइट के अपडेशन के साथ ही यह भी जानकारी दी जाएगी कि कुल कितने वोट पड़े और कितने वोटों की गिनती की जा चुकी है. जो वोट गिने जा चुके हैं, उनमें से किस उम्मीदवार को कितने मत मिले और प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र की मतगणना के हर राउंड के बाद रुझान मतगणना केंद्रों से सीधे ही वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे.  इस दौरान शहर के प्रमुख स्थानों पर एलईडी के जरिए भी मतगणना के रुझानों और परिणामों की जानकारी भी दी जाएगी.