बिहारः पहले चरण में इन सीटों पर होगा मुकाबला, जानें कौन-कौन होंगे आमने-सामने

बिहार में पहले फेज के चुनाव में चार लोकसभा सीटों पर चुनाव होगा.

बिहारः पहले चरण में इन सीटों पर होगा मुकाबला, जानें कौन-कौन होंगे आमने-सामने
पहले चरण में बिहार के चार सीटों पर चुनाव होंगे. (फाइल फोटो)

पटनाः बिहार में एनडीए ने 39 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है. वहीं, महागठबंधन ने पहले फेज के लिए अपने उम्मीदवारों का ऐलान किया है. पहले चरण में बिहार के चार लोकसभा सीटों पर चुनाव होना है. जिसमें गया, नवादा, जमुई और औरंगाबाद सीट पर मतदान किया जाएगा.

गया सीट पर महागठबंधन से हम पार्टी के प्रमुख और पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी चुनाव लड़ने वाले हैं. गया सीट पर एनडीए से जेडीयू प्रत्याशी मांझी को टक्कर देंगे. जेडीयू के प्रत्याशी विजय कुमार मांझी और जीतनराम मांझी के बीच सीधी टक्कर होगी.

औरंगाबाद सीट पर भी महागठबंधन में हम पार्टी के उम्मीदवार को उतारा गया है. औरंगाबाद से हम के उम्मीदवार उपेंद्र प्रसाद मैदान में होंगे. वहीं, एनडीए से बीजेपी प्रत्याशी सुनील कुमार सिंह मैदान में उतरेंगे. औरंगाबीद सीट पर उपेंद्र प्रसाद और सुनील कुमार सिंह की टक्कर होगी.

नवादा सीट एनडीए में एलजेपी के खाते में गई है. हालांकि पहले यह बीजेपी के खाते में थी. एलजेपी से चंदन कुमार को उम्मीदवार बनाया गया है. चंदन कुमार बाहुबली सुरजभान सिंह के छोटे भाई हैं. वहीं, चंदन कुमार के खिलाफ नवादा सीट पर आरजेडी उम्मीदवार विभा देवी सामने होगी. विभा देवी राजवल्लभ यादव की पत्नी है. माना जा रहा है कि नवादा सीट पर दो बाहुबलियों की लड़ाई होगी.

पहले चरण में जमुई सीट पर भी चुनाव होना है. एनडीए की ओर से यह सीट भी एलजेपी के खाते में हैं. जमुई सीट पर एलजेपी की ओर से रामविलास पासवान के बेटे चिराग पासवान उम्मीदवार होंगे. बता दें कि चिराग पासवान ने 2014 में भी इस सीट पर जीत हासिल की थी. 2019 में चिराग पासवान की टक्कर आरएलएसपी के उम्मीदवार भूदेव चौधरी से होगी. जमुई सीट महागठबंधन में आरएलएसपी को दी गई है.

पहले चरण के चुनाव के लिए नोमिनेशन शुरू हो गया है. उम्मीदवारों की सूची जारी होने के बाद एनडीए और महागठबंधन के उम्मीदवार पहले चरण के लिए जल्द ही नामांकन कराऐंगे. हालांकि सभी उम्मीदवार अपने-अपने क्षेत्र में चुनाव की तैयारी में पहले से जुटे हैं.