Highest Salary Jobs: ये डिमांडिंग कोर्स करके संवारें अपना फ्यूचर, अपनी फील्ड में महारत हासिल कर कमाएं मोटा पैसा
Advertisement
trendingNow11786350

Highest Salary Jobs: ये डिमांडिंग कोर्स करके संवारें अपना फ्यूचर, अपनी फील्ड में महारत हासिल कर कमाएं मोटा पैसा

Highest Salary Jobs: यहां जानिए कुछ ऐसी शानदार फील्ड के बारे में, जिसमें आप अच्छा करियर बना सकते हैं. ये ऐसे डिमांडिंग सेक्टर्स  हैं, जिनमें नौकरी करने पर आप आसानी से शानदार सैलरी पैकेज पा सकते हैं. 

Highest Salary Jobs: ये डिमांडिंग कोर्स करके संवारें अपना फ्यूचर, अपनी फील्ड में महारत हासिल कर कमाएं मोटा पैसा

Highest Salary Jobs Field: युवाओं को हमेशा एक ऐसा सब्जेक्ट या फील्ड का चयन करना चाहिए, ताकि आप आगे चलकर उसमें एक बेहतर करियर बना सके. खासकर ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के वक्त ऐसे विषय और कोर्स चुनते समय गलती कर देते हैं, जिसके बाद यह देखने को मिलता है कि बहुत से युवाओं को इतना पढ़ने के बाद भी नौकरी के लिए बहुत भटकना पड़ता है.

अगर आप भी जॉब की तलश में भटकना नहीं चाहते तो ऐसे कोर्स में दाखिला ले, जिनके प्रोफेशनल्स की डिमांड हमेशा मार्केट में रहे. यहां जानिए कुछ ऐसी की फील्ड के बारे में बता रहे है...

सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट 
ऐसे स्पेशलिस्ट जो कोडिंग जैसे टेक्नीकल स्टैंडर्ड पर काम करते हैं. सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट  डिजाइन ऑप्शन बनाकर और कोडिंग जैसे तकनीकी मानकों को तय करके डेवलपमेंट प्रोसेस को आसान बनाते हैं. इस फील्ड के पेशेवरों की सालाना 45 लाख रुपये तक कमाई होती है. 

सिस्टम एनालिस्ट
इन्हें बिजनेस टेक्नोलॉजी एनालिस्ट भी कहा जाता है. इन आईटी स्‍पेशलिस्‍ट को इनफॉर्मेशन सिस्‍टम के एनालिस्ट डिजाइन और इम्प्लीमेंट में महारत हासिल होती है. ये सभी समस्याओं को सही करने, प्रोग्राम और डेटाबेस का परीक्षण करने के साथ ऑर्गेनाइजेशन में सिक्योरिटी ऑडिट भी करते हैं. भारत में इस फील्ड के प्रोफेशनल्स को 16 लाख रुपये तक का सालाना पैकेज मिलता है.

प्रोडक्ट मैनेजर
कस्टमर्स की जरूरतों को समझते हुए ये पेशेवर प्रोडक्ट्स तैयार करते हैं. ये फिजिकल और डिजिटल दोनों ही तरह से प्रोडक्ट का बिजनेस आइडिया तैयार करने के लिए जिम्मेदार होते हैं. ये प्रोडक्ट के लॉन्च तक की सभी व्यवस्थाओं, बदलाव और व्यावसायिक सफलता के लिए जिम्मेदार होते हैं. ये सालाना करीब 25 लाख रुपये तक कमाते हैं. 

फुल-स्टैक डेवलपर
ये फ्रंट-एंड और बैक-एंड डेवलपमेंट दोनों में काम करते हैं. इस फील्ड के पेशेवर क्लाइंट और सर्वर दोनों सॉफ्टवेयर तैयार कर सकते हैं. प्रोडक्ट कॉन्सेप्ट से डेवलपमेंट के सभी स्‍टेज तय करना भी फुल-स्टैक डेवलपर की जिम्मेदारी होती है. ये सालाना 11 लाख रुपये तक की कमाई करते हैं. 

Trending news