High Paying jobs: ये हैं देश की सबसे ज्यादा सैलरी वाली इंजीनियरिंग जॉब्स, आपके लिए कौनसी है फिट
Advertisement
trendingNow11996937

High Paying jobs: ये हैं देश की सबसे ज्यादा सैलरी वाली इंजीनियरिंग जॉब्स, आपके लिए कौनसी है फिट

Best Salary Job in India: देश में हर साल लाखों स्टूडेंट्स इंजीनियरिंग करते हैं, इसमें भी क्राइटेरिया होता है कि कौन सी स्ट्रीम के लोगों को हाई पैकेज वाली नौकरी मिलती है.

High Paying jobs: ये हैं देश की सबसे ज्यादा सैलरी वाली इंजीनियरिंग जॉब्स, आपके लिए कौनसी है फिट

Best Engineering Jobs: जब पढ़ाई की बात आती है तो तब यह चुनाव करना जरूरी होता है कि आप क्या बनना चाहते हैं. जब कुछ बनने की बात आती है तो फिर यह पता करते हैं कि पैसा किसमें ज्यादा है. तो यह जानकारी इसी से जुड़ी है कि अगर आपको इंजीनियरिंग करनी है तो आप कौन सी फील्ड में करें कि आपको आगे चलकर ज्यादा सैलरी वाली नौकरी मिल सके. 

Petroleum Engineers
पेट्रोलियम इंजीनियर अपने काम के नेचर के कारण ज्यादा डिंमांड में रहते हैं. भारत में एक पेट्रोलियम इंजीनियर की शुरुआती सैलरी 5 लाख रुपये सालाना से ऊपर होती है. 

Computer Science Engineers
आईटी सेक्टर के डिवेलपमेंट के साथ, कंप्यूटर साइंस इंजीनियरों की भूमिका में काफी मांग देखी गई है. भारत में सीएस इंजीनियर की औसत सैलरी करीब 4 लाख रुपये सालाना होती है. 

Aerospace engineers
एयरोस्पेस इंजीनियर मुख्य रूप से विमान और उनके सिस्टम को डिजाइन करने और बनाए रखने के लिए जिम्मेदार होते हैं. भारत में एक एयरोस्पेस इंजीनियर का औसत वेतन 6 लाख रुपये सालाना होता है.

Chemical Engineers
केमिकल इंजीनियर अलग अलग रासायनिक उत्पादों के डिजाइन और निर्माण में शामिल होते हैं. भारत में एक केमिकल इंजीनियर की शुरुआती औसत सैलरी 4 लाख रुपये सालाना है. 

AI and Machine Learning Engineers
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग इंजीनियर्स एआई टूल्स के रिसर्च और डिवेलपमेंट के लिए जिम्मेदार हैं. भारत में एक एआई और एमएल इंजीनियर का औसत सैलरी करीब 12 लाख रुपये सालाना होती है.

Electronics and Communication Engineers 
इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियर मुख्य रूप से इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के डिवेलपमेंट और टेस्टिंग में शामिल होते हैं. भारत में एक संचार इंजीनियर की शुरुआती औसत सैलरी 3 लाख रुपये सालाना होती है.

Nuclear engineers
न्यूक्लियर इंजीनियर मुख्य रूप से परमाणु सुविधा संचालन की निगरानी के लिए जिम्मेदार हैं. भारत में एक परमाणु इंजीनियर की शुरुआती औसत सैलरी 9.5 लाख रुपये सालाना होती है.

Trending news