Indin Army Bharti 2023: इंडियन आर्मी में नई अग्निवीर भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, ये रही डिटेल्स
Advertisement

Indin Army Bharti 2023: इंडियन आर्मी में नई अग्निवीर भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, ये रही डिटेल्स

Army New Agniveer Bharti 2023: इंडियन आर्मी ने अग्निवीर की यह नई वैकेंसी तमिलनाडु राज्य के विभिन्न जिलों के लिए निकाली है. इसके बाद भारतीय सेना की ओर से बिहार, यूपी, मध्य प्रदेश, राजस्थान समेत अन्य राज्यों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. 

Indin Army Bharti 2023: इंडियन आर्मी में नई अग्निवीर भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, ये रही डिटेल्स

Indian Army New Agniveer Recruitment 2023: इंडियन आर्मी में नौकरी करने का सपना देख रहे युवाओं के लिए बेहतरीन अपॉर्चुनिटी है. भारतीय सेना ने अग्निवीर की नई भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. इसके मुताबिक इस भर्ती के लिए आज, 16 फरवरी से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होनी है. कैंडिडेट्स को आवेदन के लिए 15 मार्च 2023 तक का समय दिया गया है. इच्छुक कैंडिडेट्स इसकी ऑफिशियल वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 

इस डेट तक करें अप्लाई
कैंडिडेट्स तमिलनाडु राज्य के लिए निकली अग्निवीर भर्ती के लिए 15 मार्च 2023 तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इच्छुक कैंडिडेट्स को यह सलाह दी जाती है कि आवेदन के लिए आखिरी तारीख का इंतजार न करें, बल्कि इससे पहले रजिस्ट्रेशन कर लें. 

आर्मी ने इन पदों के लिए मांगे हैं आवेदन
सेना की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, अग्निवीर भर्ती के माध्यम से अग्निवीर जनरल ड्यूटी, टेक्निकल क्लर्क, स्टोर कीपर, ट्रेड्समैन के पद भरे जाएंगे।

आवेदन के लिए जरूरी शैक्षिक योग्यता
अग्निवीर जनरल ड्यूटी के लिए अप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स के पास 45 फीसदी अंकों के साथ 10वीं पास की योग्यता होनी चाहिए.
अग्निवीर टेक्निकल पदों पर आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स से फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स के साथ 12वीं पास/50 फीसदी अंकों के साथ 10वीं पास और आईटीआई से 2 साल की टेक ट्रेनिंग का योग्यता मांगी है. 
अग्निवीर क्लर्क और स्टोर कीपर पदों के लिए अप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स को न्यूनतम 60 फीसदी अंकों के साथ 12वीं पास होना जरूरी है. 
अग्निवीर ट्रेड्समैन के लिए 10वीं पास की योग्यता मांगी है. 
अग्निवीर ट्रेड्समैन पदों के लिए 8वीं पास कैंडिडेट्स भी अप्लाई कर सकते हैं. 

आयु सीमा 
आर्मी में अग्निवीर भर्ती के तहत आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स की उम्र साढ़े 17 से 21 साल के बीच होनी चाहिए. 

सिलेक्शन प्रोसेस
कुछ समय पहले ही आर्मी ने अग्निवीर भर्ती चयन प्रक्रिया में बदलाव किया है. इसके मुताबिक अब पहले कैंडिडेट्स को रिटन एग्जाम देना होगा. इसके बाद उन्हें फिजिकल टेस्ट और मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा.  इस भर्ती के लिए ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन 17 अप्रैल 2023  किया जाएगा,

यहां देखें ऑफिशियल भर्ती नोटिफिकेशन 

Trending news