Knowledge: Flight में कई बार भरी होगी उड़ान, लेकिन क्या कभी गौर किया? इस समय बंद कर दिया जाता है एसी
Advertisement
trendingNow11678212

Knowledge: Flight में कई बार भरी होगी उड़ान, लेकिन क्या कभी गौर किया? इस समय बंद कर दिया जाता है एसी

AC Rules In Flight: फ्लाइट के टेक ऑफ के समय उसकी एसी बंद कर दी जाती है. यह बात आपने शायद ही नोटिस की हो. इस फैक्ट के बारे में आप शायद ही जानते होंगे. अगर नहीं जानते हैं तो आज हम आपको इसके पीछे के अहम कारण बता रहे हैं. 

Knowledge: Flight में कई बार भरी होगी उड़ान, लेकिन क्या कभी गौर किया? इस समय बंद कर दिया जाता है एसी

AC Rules In Flight: आप में से कई लोगों ने प्लेन में सफर किया ही होगा. अगर नहीं भी किया तो प्लेन के कुछ नियमों के बारे में तो शायद पता ही होगा. प्लेन से सफर करते समय फ्लाइट टेक ऑफ होने से पहले कई नियमों का पालन करना होता है. जैसे कि फ्लाइट में कब सीट बैल्ट लगानी होती है. टेकऑफ और लैंडिग के दौरान केबिन की रोशनी कम कर दी जाती है. किस वक्त टॉयलेट का इस्तेमाल करना होता है.

आपकी सीट के सामने मौजूद स्टैंड को कब खोलना और कब बंद करना होता है आदि. कई नियम ऐसे है कि जिनके पीछे का तर्क पता नहीं चलता है. ऐसे ही नियमों से एक है फ्लाइट में एसी का बंद किया जाना. आप भी सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसा कौन सा वक्त आता है, जब एसी बंद कर दिया जाता है.चलिए तो हम आपको बताते है आखिर ऐसा क्यों और किस वक्त किया जाता है.

प्लेन टेकऑफ के समय होता है एसी बंद
आप जब प्लेन में बैठे होंगे तो आपने काफी कुछ नोटिस किया होगा, लेकिन कभी आपने नोटिस किया है कि फ्लाइट में एक समय ऐसा आता है, जब एसी बंद कर दिया जाता है. बता दें कि प्लेन में टेकऑफ के समय एयर कंडीशनर को बंद कर दिया जाता है. प्लेन टेकऑफ के समय कई कारणों से एसी बंद कर दिया जाता है. 

जब पैसेंजर विमान में चढ़ते हैं तो उस समय एसी चल रहा होता है.  लोग अपनी सीट पर बैठते ही अपने सिर के ऊपर लगे वेंटिलेटर को एडजस्ट करने लगते हैं, ताकि मनपसंद और जरूरत के मुताबिक मिलता रहे, लेकिन जब विमान टेकऑफ के लिए तैयार होता है तो एसी कभी-कभी बंद हो जाता है. ऐसे में यात्रियों को अक्सर यही लगता है कि एयरफ्लो काट दिया गया है. दरअसल, मनमुताबिक एयरफ्लो कभी भी सही नहीं माना जाता है,  इस वजह से भी लगता है कि एसी बंद कर दिया गया है. 

एसी बंद करने के पीछे का कारण
टेकऑफ के दौरान किसी भी अनावश्यक बिजली का उपयोग करने वाले उपकरण को बंद करना मानक नीति है, क्योंकि किस समय इमरजेंसी आ जाए कुछ कहा नहीं जा सकता, क्योंकि अधिकांश विमानों में एयर कंडीशनिंग इंजन से बिजली का उपयोग किया जाता है. ऐसे में टेक ऑफ के समय क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम को बंद कर दिया जाता है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि टेकऑफ के दौरान इंजन पूरी तरह से काम करें.

इतना ही नहीं इस बात का भी ध्यान रखा जाता है कि इंजनों के लिए जरूरी सभी पावर बची रहे. ताकि इमरजेंसी के दौरान यह पावर कम न पड़ जाए. उड़ान के सुरक्षित ऊंचाई पर पहुंचने के बाद एसी चालू हो जाता है. प्लेन में एक ब्लेड एयर होता है, उसका इसतेमाल एयर कंडीशनिंग के लिए किया जाता है, जिसे फ्लाइट का दरवाजा क्लोज करने से बिल्कुल पहले डिस्कनेक्ट कर दिया जाता है.

Trending news