अगर है IAS बनने का सपना, तो बस इन 4 बातों पर दें ध्यान, पहले प्रयास में मेरिट लिस्ट में आएगा नाम
Advertisement

अगर है IAS बनने का सपना, तो बस इन 4 बातों पर दें ध्यान, पहले प्रयास में मेरिट लिस्ट में आएगा नाम

Tips to Prepare for UPSC: आज हम आपको ऐसी 4 टिप्स बताएंगे, जिन्हें फॉलो कर आप आसानी से यूपीएससी सिविल सेवा की मेरिट लिस्ट में अपनी जगह बना पाएंगे और अपना आईएएस बनने का सपना भी पूरा कर पाएंगे. 

अगर है IAS बनने का सपना, तो बस इन 4 बातों पर दें ध्यान, पहले प्रयास में मेरिट लिस्ट में आएगा नाम

Tips to Prepare for UPSC: यूपीएससी की सिविल सर्विसेज परीक्षा का आयोजन तीन चरणों में किया जाता है. इसमें प्रीलिम्स, मेंस और इंटरव्यू जैसे लेवल शामिल हैं. इस साल 28 मई को प्रीलिम्स परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. छात्र इस समय उसी की तैयारी में जुटे हुए हैं. लेकिन आज हम आपको उन 4 टिप्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें फॉलो कर आप आसानी से इस परीक्षा को पास कर पाएंगे और फाइनल मेरिट लिस्ट में अपनी जगह बना पाएंगे. 

सभी विषयों के लिए अलग-अलग समय करें निर्धारित
जैसा कि आप सभी जानते ही होंगे कि मेंस की परीक्षा में GS समेत लैंग्वेज और ऑप्शनल का पेपर भी होता है. इसलिए छात्रों से अनुरोध है कि वे सभी विषयों के पढ़ने के लिए अलग-अलग समय निर्धारित करें. इससे आपके लिए हर एक सब्जेक्ट को समय देना आसान हो जाएगा. 

ज्यादा से ज्यादा आंसर राइटिंग की करें प्रैक्टिस
अगर आप मेंस परीक्षा में अच्छे मार्क्स स्कोर करना चाहते हैं, तो आप ज्यादा से ज्यादा आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस करें. इसके अलावा आंसर लिखने के बाद आप अपने किसा भी मेंटर से उस आंसर को जरूर चेक करवाएं. इससे आपको पता चलेगा कि आप कहां गलती कर रहे हैं और आपको कहां सुधार करने की जरूरत है. 

रेगुलर मॉक टेस्ट दें
अगर आपके लगता है कि आपकी तैयारी हो गई है तो आप इसके बाद अपने खुद का आंकलन करें. इससे आप अपनी तैयारी के लेवल के बारे में आसानी से जान पाएंगे. इसके लिए आप रेगुलर मॉक टेस्ट देते रहें. रेगुलर मॉक टेस्ट देना के लिए आप किसी भी अच्छे इंस्टिट्यूट के मॉक टेस्ट ले सकते हैं.

नोट मेकिंग जरूर करें
अगर आपके ऐसा लगता है कि आप केवल बुक पढ़ कर मैगजीन की मदद से इस परीक्षा को पास कर लेंगे तो शायद आप पूरी तरह से गलत हैं. इस परीक्षा को पास करने के लिए सबसे जरूरी है कि आप जो कुछ भी पढ़ रहे हैं, आप उसके नोट्स जरूर बनाएं. इसके लिए आप अलग-अलग रिसोर्स की मदद भी ले सकते हैं. नोट्स बनाने का असली फायदा यह है कि लास्ट समय में रिवीजन करने के लिए नोट्स सबसे मददगार साबित होते हैं.

Trending news