Advertisement
trendingPhotos1973090
photoDetails1hindi

Courses after 12th:12वीं के बाद ये कोर्स हैं नौकरी की गारंटी, करियर बुलंदी चूमेगा

Courses after 12th: आज के इस टेक्नोलॉजी के दौर में हर उस बच्चे के लिए अपना करियर बनाना चुनौती है, जिसे साइंस और टेक्नोलॉजी के प्रति लगाव नहीं है. कुछ बच्चे 12वीं में आर्ट्स से पढ़ते हैं और जब 12वीं पास करते हैं, तो उनके पास करियर बनाने का विकल्प बहुत सीमित होता है. इस कड़ी में आज हम उन छात्रों को बताएंगे की वह 12वीं तक आर्ट्स पढ़ने के बाद अपना करियर किन-किन क्षेत्रों में बना सकते हैं.  

वकालत

1/5
वकालत

बारहवीं अगर आपने आर्ट्स से की है, तो आप कानून में करियर बना सकते हैं. आप वकालत की पढ़ाई कर सकते हैं. वकालत की पढ़ाई करके आप वकील, जज, कानूनी सलाहकार बन सकते हैं. आप इसमें बीए एलएलबी कर सकते हैं.

पत्रकारिता

2/5
पत्रकारिता

आज के समय में पत्रकारिता के क्षेत्र में भी आप अपना करियर बना सकते हैं. लिखने पढ़ने वालों के लिए यह क्षेत्र एक प्रकार से उपलब्धी के तौर पर है, जो नित्य कुछ लिखना और उसके साथ पढ़ना चाहते हैं. उनके लिए यह क्षेत्र एक तरह से तोहफा है. इस कोर्स में डिप्लोमा कर सकते हैं.

 

मनोविज्ञान

3/5
मनोविज्ञान

जिस प्रकार से आज के समय में लोगो के साथ ये नए- नवेले बीमारी आ रहे हैं. एसे में आर्ट्स के छात्र के लिए मानव व्यवहार में रुचि रखने वाले कला के छात्रों के लिए मनोविज्ञान एक शानदार विकल्प हो सकता है. इसमें पढ़ाई करके आप नैदानिक मनोवैज्ञानिक, शैक्षिक मनोविज्ञान और औद्योगिक-संगठानात्मक में कार्य कर सकते हैं. 

 

फोटोग्राफी

4/5
फोटोग्राफी

आज के समय में आप अपने पैशन से भी पैसा कमा सकते हैं. अगर सही मायनों में आपको अंदर उस वस्तु विशेष का ज्ञान हो, तो आज हम लोगों को विरान रास्ते या फिर चहल- पहल वाले रास्ते पर अक्सर किसी नौजवान को हाथ में कैमरा थामें देखते हैं. ये वह लोग है जो क्षणों को अपने कैमरे में कैद कर लेना चाहते हैं. इस फिल्ड में भी करियर बनाया जा सकता है.

ग्राफ़िक डिजा़इनिंग

5/5
ग्राफ़िक डिजा़इनिंग

ग्राफ़िक डिजा़इनिंग कला के उन छात्रों के लिए एक बेहतर विकल्प है. जिनकी रुचि कला में हो. ग्राफिक डिजाइनर विज्ञापनों, बेवसाइटों और विभिन्न तरीकों से अपने कला का प्रदर्शन करते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़