Indian Army में भर्ती शुरू, सैलरी 177500 रुपये महीना तक; न्यूनतम आयु 16 साल 6 महीना
Advertisement

Indian Army में भर्ती शुरू, सैलरी 177500 रुपये महीना तक; न्यूनतम आयु 16 साल 6 महीना

Sarkari Naukri 2022: इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 14 दिसंबर तक चलेगी. आवेदन पत्र भरते समय उम्मीदवारों को 12वीं के सटीक फिजिक्स, कैमिस्ट्री और मैथ्स के प्रतिशत को दो दशमलव तक बताना होगा.

Indian Army में भर्ती शुरू, सैलरी 177500 रुपये महीना तक; न्यूनतम आयु 16 साल 6 महीना

Indian Army Recruitment 2022 Start: सेना में भर्ती का इंतजार करने वालों के लिए खुशखबरी है. इंडियन आर्मी ने टीईएस-49 कोर्सेज के लिए आवेदन मांगे हैं. कैंडिडेट्स इंडियन आर्मी की आधिकारिक वेबसाइट (joinindianarmy.nic.in) पर 10+2 पास कैंडिडेट्स आवेदन कर सकते हैं. फिजिक्स, रसायन विज्ञान और गणित के साथ 12 वीं पास उम्मीदवार इसके लिए आवेदन के पात्र हैं. यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि टीईएस-49 कोर्सेज के लिए जेईई मेन्स 2022 जरूरी है. इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए  आयु कम से कम16 साल 6 महीने होनी चाहिए. वहीं अधिकतम आयु सीमा 19 साल 6 महीना रखी गई है.

इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 14 दिसंबर तक चलेगी. आवेदन पत्र भरते समय उम्मीदवारों को 12वीं के सटीक फिजिक्स, कैमिस्ट्री और मैथ्स के प्रतिशत को दो दशमलव तक बताना होगा और राउंडऑफ नहीं करना है.

रजिस्ट्रेशन के बाद कैंडिडेट्स को एक मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा उसके बाद एसएसबी इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा. चयनित कैंडिडेट्स को 56100 रुपये से लेकर 177500 रुपये महीना तक का भुगतान किया जाएगा.

ये होना जरूरी
आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को अविवाहित पुरुष होना चाहिए. इसके साथ ही:
(i) भारत का नागरिक, या
(ii) नेपाल से संबंधित, या
(iii) भारतीय मूल का व्यक्ति जो पाकिस्तान, बर्मा, श्रीलंका और पूर्वी अफ्रीकी देशों केन्या, युगांडा से आया हो, संयुक्त गणराज्य तंजानिया, जाम्बिया, मलावी, ज़ैरे, इथियोपिया और वियतनाम भारत में स्थायी रूप से बसने का इरादा रखते हैं, बशर्ते कि उपरोक्त कैटेगरी (ii) और (iii) से संबंधित उम्मीदवार एक ऐसा व्यक्ति होगा जिसके पक्ष में भारत सरकार ने पात्रता का एक प्रमाण पत्र जारी किया है.
उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ज्यादा जानकारी के लिए नोटिफिकेशन जरूर देखें.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news