क्या है सुपरटेट, कौन रखता है इस Exam में शामिल होने की योग्यता? यहां जानिए हर डिटेल
Advertisement

क्या है सुपरटेट, कौन रखता है इस Exam में शामिल होने की योग्यता? यहां जानिए हर डिटेल

Assistant Professor Jobs: भारत में बहुत सारे सरकारी पदों पर भर्तियां होती हैं, लेकिन कई युवा टीचर बनना चाहते हैं, अगर आप टीचिंग फील्ड में बेहतर करियर बनाना चाहते हैं और इसके लिए तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए बेहद काम की खबर है. 

क्या है सुपरटेट, कौन रखता है इस Exam में शामिल होने की योग्यता? यहां जानिए हर डिटेल

Assistant Professor Jobs: सरकारी टीचर बनने के बाद करियर तो सेट होता ही है. साथ ही इस क्षेत्र में आदर और सम्मान भी बहुत मिलता है. अगर आपअगर आप उत्तर प्रदेश में सरकारी टीचर की नौकरी पाने की इच्छा रखते हैं तो आपको सुपर टीईटी (Super TET) परीक्षा के बारे में जानकारी होनी जरूरी है. अगर आप नहीं जानते कि सुपर टीईटी क्या है, तो जानिए...

क्या है सुपर टेट परीक्षा? 
सुपर टीचर एलिजिबिलिटी स्टेट लेवल एग्जाम है. यह परीक्षा उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड द्वारा सरकारी स्कूलों में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर के शिक्षकों की भर्ती के लिए आयोजित की जाने वाली प्रमुख परीक्षाओं में से एक है. यूपी में योगी सरकार ने टीईटी क्लियर करने के बाद, सुपर टीईटी देना अनिवार्य कर दिया है. अब राज्य के सरकारी स्कूलों में असिस्टेंट टीचर की जॉब करने के लिए यूपीटीईटी और सीटीईटी के साथ ही सुपर टीईटी परीक्षा पास करना जरूरी है. 

इतनी तय की गई है एज लिमिट
सुपर टीईटी परीक्षा में शामिल होने के लिए कैंडिडेट्स की अधकतम आयु 21 से 40 साल तय की गई है. हालांकि, रिजर्व कैटेगरी को ऊपरी आयु सीमा में छूट दी जाती है.

सुपर टीईटी के लिए क्वालिफिकेशन
जो उम्मीदवार यूपीटीईटी/सीटीईटी का एग्जाम क्लियर कर चुके हैं ग्रेजुएशन या बीएड की डिग्री रखते हैं, वे ही सुपर टीईटी के लिए आवेदन फॉर्म भरने की योग्यता रखते हैं.

सुपर टीईटी परीक्षा का पैटर्न
इस परीक्षा में कुल 150 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते है. पेपर सॉल्व करने के लिए आपको 2.30 घंटे का समय मिलता है. परीक्षा में सफल होने के लिए बोर्ड द्वारा निर्धारित न्यूनतम अंक लाना जरूरी है. परीक्षा में हिंदी, इंग्लिश और संस्कृत लैंग्वेज के 40 प्रश्न, मैथ्स के 20 प्रश्न, सोशल स्टडीज, साइंस,एनवायरमेंट, शिक्षण, बाल मनोविज्ञान के 10-10 सवाल, सामान्य ज्ञान के 30 प्रश्न और रिजनिंग के 5 प्रश्न पूछे जाते हैं. 

सुपर टीईटी और सीटीईटी में अंतर

  • सुपर टीईटी यूपी सरकार द्वारा प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है. जबकि, सीटीईटी केंद्र सरकार की योग्यता परीक्षा है, जिसका आयोजन सीबीएसई संगठन द्वारा किया जाता है.
  • सीटीईटी देने वाले कैंडिडेट्स केंद्र सरकार के स्कूलों जैसे केंद्रीय विद्यालय संगठन और नवोदय विद्यालय समिति में नौकरी पाने की योग्यता रखते हैं. जबकि, सुपर टीईटी पास करने वाले अभ्यर्थी यूपी के सरकारी स्कूलों में टीचर बनने की योग्यता रखते हैं.
  • केंद्र सरकार साल में दो बार सीटीईटी परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी करती है. वहीं, सुपर टीईटी की वैकेंसी तब निकली जाती है, जब राज्य सरकार के स्कूलों में रिक्तियां होती हैं.

Trending news