Most Challenging Degrees: ये हैं दुनिया की 10 सबसे चैलेंजिंग डिग्री
Advertisement
trendingNow11951719

Most Challenging Degrees: ये हैं दुनिया की 10 सबसे चैलेंजिंग डिग्री

10 Most Challenging Degrees: इन डिग्री को पाने के लिए स्टूडेंट्स को कड़ी मेहनत, समर्पण और प्रतिबद्धता की जरूरत होती है. हालांकि, इन डिग्री के लिए मिलने वाले अवसर भी बहुत अच्छे होते हैं.

Most Challenging Degrees: ये हैं दुनिया की 10 सबसे चैलेंजिंग डिग्री

Challenging Courses: पढ़ाई का उद्देश्य स्टूडेंट्स को ज्ञान और स्किल प्रदान करना है जो उन्हें अपनी लाइफ में सफल होने में मदद करें. हालांकि, कुछ डिग्री अन्य की तुलना में ज्यादा चुनौतीपूर्ण होती हैं. इन डिग्री के लिए कड़ी मेहनत और समर्पण की जरूरत होती है. यहां दुनिया की 10 सबसे चुनौतीपूर्ण डिग्री दी गई हैं.

मेडिकल डिग्री
मेडिकल डिग्री दुनिया की सबसे चुनौतीपूर्ण डिग्री में से एक है. इस डिग्री को पाने में आमतौर पर 4-7 साल लगते हैं. इस दौरान स्टूडेंट्स को टफ सिलेबल और लंबी पढ़ाई करनी पड़ती है.

इंजीनियरिंग डिग्री
इंजीनियरिंग डिग्री एक और चुनौतीपूर्ण डिग्री है. इस डिग्री को पाने में आमतौर पर 4-5 साल लगते हैं. इस दौरान स्टूडेंट्स को मैथ्स, साइंस और इंजीनियरिंग प्रिंसिपल्स में ट्रेंड किया जाता है.

कानूनी की डिग्री
कानूनी डिग्री भी एक बहुत ही चुनौतीपूर्ण डिग्री है. इस डिग्री को पाने में आमतौर पर 3-4 साल लगते हैं. इस दौरान स्टूडेंट्स को कानूनी प्रिंसिपल्स, कानूनी प्रक्रियाओं और कानूनी लेखन में ट्रेंड किया जाता है.

फाइनेंस डिग्री
फाइनेंस में डिग्री भी एक चुनौतीपूर्ण डिग्री है. इस डिग्री को पाने में आमतौर पर 3-4 साल लगते हैं. इस दौरान स्टूडेंट्स को वित्तीय प्रिंसिपल्स, वित्तीय विश्लेषण और फाइनेंस मैनेजमेंट में ट्रेंड किया जाता है. 

नर्सिंग डिग्री
नर्सिंग डिग्री एक चुनौतीपूर्ण डिग्री है, लेकिन यह एक बहुत ही रिवार्डेड भी है. इस डिग्री को पाने में आमतौर पर 2-4 साल लगते हैं. इस दौरान स्टूडेंट्स को नर्सिंग प्रिंसिपल्स, नर्सिंग प्रक्रियाओं और नर्सिंग देखभाल में ट्रेंड किया जाता है.

संज्ञानात्मक साइंस डिग्री
संज्ञानात्मक साइंस डिग्री एक चुनौतीपूर्ण डिग्री है जो इंसान के विचार, भावना और व्यवहार की समझ पर फोकस है. इस डिग्री को पाने में आमतौर पर 4-5 साल लगते हैं. इस दौरान स्टूडेंट्स को मनोविज्ञान, तंत्रिका विज्ञान और दर्शन में ट्रेंड किया जाता है.

मैथ्स डिग्री
मैथ्स डिग्री एक चुनौतीपूर्ण डिग्री है जो संख्याओं, सेप्स और पैटर्न की समझ पर फोकस है. इस डिग्री को पाने में आमतौर पर 4-5 साल लगते हैं. इस दौरान स्टूडेंट्स को गणित के प्रिंसिपल और गणितीय समस्या-समाधान में ट्रेंड किया जाता है.

कंप्यूटर विज्ञान की डिग्री
कंप्यूटर विज्ञान डिग्री एक चुनौतीपूर्ण डिग्री है जो कंप्यूटरों और कंप्यूटर सिस्टम की समझ पर फोकस है. इस डिग्री को पाने में आमतौर पर 4-5 साल लगते हैं. इस दौरान स्टूडेंट्स को कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, कंप्यूटर नेटवर्किंग और कंप्यूटर सिक्योरिटी में ट्रेंड किया जाता है.

अर्थशास्त्र डिग्री
अर्थशास्त्र की डिग्री एक चुनौतीपूर्ण डिग्री है जो अर्थव्यवस्था और आर्थिक सिद्धांतों की समझ पर फोकस्ड है. इस डिग्री को पाने में आमतौर पर 3-4 साल लगते हैं. इस दौरान स्टूडेंट्स को अर्थशास्त्र के प्रिंसिपल्स, आर्थिक विश्लेषण और आर्थिक नीतियों में ट्रेंड किया जाता है.

Trending news