UP Police Recruitment 2023: यूपी पुलिस कांस्टेबल की भर्ती, नोटिफिकेशन समेत ये रहीं डिटेल!
Advertisement

UP Police Recruitment 2023: यूपी पुलिस कांस्टेबल की भर्ती, नोटिफिकेशन समेत ये रहीं डिटेल!

UP Police Constable Notification: यूपी पुलिस में कैंडिडेट्स का सेलेक्शन लिखित परीक्षा और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद फिजिकल टेस्ट और फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट के आधार पर किया जाएगा. 

UP Police Recruitment 2023: यूपी पुलिस कांस्टेबल की भर्ती, नोटिफिकेशन समेत ये रहीं डिटेल!

UP Police Official Website: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड यूपी पुलिस में कांस्टेबल रैंक के 52000 से अधिक पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया जल्द ही शुरू कर सकता है. यूपी पुलिस में करियर बनाने के इच्छुक उम्मीदवारों अपनी नजर इसपर बनाए हुए हैं. इसी के हिसाब से कैंडिडेट्स तैयारी भी कर रहे हैं. आज हम आपको यूपी पुलिस भर्ती से जुड़ी जानकारी देने जा रहे हैं. इन नौकरियों के लिए कौन आवदेन कर सकता है और कौन नहीं कर सकता इसकी पूरी जानकारी हम यहां आपको देने वाले हैं इसके अलावा आवेदन करने के लिए किन किन चीजों की जरूरत होगी इसके बारे में भी बताने वाले हैं. 

यूपी पुलिस कांस्टेबल एग्जाम
यूपी पुलिस में कैंडिडेट्स का सेलेक्शन लिखित परीक्षा और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद फिजिकल टेस्ट और फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट के आधार पर किया जाएगा. भर्ती के लिए हर साल लाखों कैंडिडेट्स आवेदन करते हैं. कॉन्स्टेबल के पद के अलावा, UPPRPB सब-इंस्पेक्टर, जेल वार्डन, फायरमैन और मिनिस्ट्रियल स्टाफ सहित कई अन्य पदों के लिए परीक्षा आयोजित करेगा.

इतने पदों पर होनी है भर्ती
रिपोर्ट के मुताबिक, पुरुष/ महिला कांस्टेबल के साथ-साथ फायरमैन (पुरुष) पदों के लिए 35,000 से ज्यादा वैकेंसी भरी जाएंगी. खाली पदों की डिटेल जल्द ही इसकी आधिकारिक नोटिफिकेशन के साथ उत्तर प्रदेश बोर्ड भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा.

यूपी पुलिस कांस्टेबल की सैलरी
इस पद के लिए सेलेक्ट किए गए कैंडिडेट्स को एक अच्छा पैकेज प्रदान मिलता है. यूपी पुलिस कांस्टेबल को पे मैट्रिक्स के 7वें वेतन आयोग के तहत सैलरी मिलती है. यूपी पुलिस कांस्टेबल का ग्रोस मंथली सैलरी 35,000 रुपये से 40,000 रुपये के बीच है और इसलिए सालाना सैलरी लगभग 4,20,000 रुपये से 4,80,000 रुपये होगी.

यूपी पुलिस कांस्टेबल आवेदन फीस
आवेदन के लिए जनरल/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस के मेल कैंडिडेट्स को 400 रुपये फीस देनी पड़ सकती है, जबकि अन्य कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए फीस में छूट हो सकती है.आवेदन फॉर्स भरते समय, फीस का भुगतान डेबिट/क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग या ऑफलाइन ई-चालान के माध्यम से ऑनलाइन किया जा सकता है.

यूपी पुलिस कांस्टेबल आयु सीमा

  • पुरुष (जनरल कैटेगरी) के लिए आयु सीमा 18 से 23 साल

  • महिला (जनरल कैटेगरी) के लिए आयु सीमा 18 से 26 साल

  • पुरुष (ओबीसी / एससी / एसटी) के लिए आयु सीमा 18 से 28 साल

  • महिला (ओबीसी / एससी / एसटी) के लिए आयु सीमा 18 से 31 साल

Trending news