UPSC कैंडिडेट गलती से भी ना करें यह गलती, वरना प्रीलिम्स तक नहीं होगा क्लियर
Advertisement
trendingNow11973794

UPSC कैंडिडेट गलती से भी ना करें यह गलती, वरना प्रीलिम्स तक नहीं होगा क्लियर

UPSC Preparation Tips: अगर आप एक यूपीएससी कैंडिडेट हैं, तो आपको परीक्षा की तैयारी के दौरान इन गलतियों के करने से बचना चाहिए, वरना आप सिविल सेवा की प्रिलिम्स परीक्षा भी क्लियर नहीं कर पाएंगे.

UPSC कैंडिडेट गलती से भी ना करें यह गलती, वरना प्रीलिम्स तक नहीं होगा क्लियर

UPSC Preparation Tips: अगर आप UPSC सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो आपको कुछ अहम चीजों को जरूर फॉलो करना चाहिए. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप सिविल सेवा की Prelims परीक्षा भी क्लियर नहीं कर पाएंगे. बता दें कि यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा का आयोजन हर साल तीन चरणों में किया जाता है, जिसमें प्रीलिम्स, मेंस और इंटरव्यू जैसे लेवल शामिल हैं. हर साल बहुत से छात्र कुछ मामूली गलतियों के कारण इस परीक्षा को क्वालीफीई  करने से चूक जाते हैं. इसलिए आज हम आपको वो खास टिप्स बताएंगे, जिन्हें फॉलो कर आप पहली बार में ही इस परीक्षा को क्लियर कर IAS बन जाएंगे.

हर सब्जेक्ट के लिए निर्धारित करें अलग समय 
यूपीएससी मेंस की परीक्षा में 4 General Studies समेत 2 लैंग्वेज और 2 Optional के पेपर लिए जाते हैं. ऐसे में छात्रों से अनुरोध है कि वे सभी विषयों को पढ़ने के लिए अलग-अलग समय निर्धारित करें. इससे आपके लिए हर एक सब्जेक्ट को समय देना आसान हो जाएगा. 

ज्यादा से ज्यादा करें Answer Writing की प्रैक्टिस
यूपीएससी मेंस परीक्षा में अगर आप अच्छे मार्क्स स्कोर करना चाहते हैं, तो आपके लिए सबसे जरूरी है कि आप ज्यादा से ज्यादा आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस करें.

मेंटर से चेक करवाएं आंसर
आप अपने आंसर लिखने के बाद अपने किसा भी मेंटर से उस आंसर को जरूर चेक करवाएं. इससे आपको पता चलेगा कि आप कहां गलती कर रहे हैं और आपको कहां सुधार करने की जरूरत है. 

रेगुलर दें Mock Test
तैयारी को और बेहतर बनाने के लिए खुद का आंकलन जरूर करें. इसके लिए आप रेगुलर मॉक टेस्ट देते रहें. रेगुलर मॉक टेस्ट देने के लिए आप किसी भी अच्छे इंस्टिट्यूट के मॉक टेस्ट ले सकते हैं.

जरूर करें नोट मेकिंग 
इन सबके अलावा इस परीक्षा को पास करने के लिए सबसे जरूरी है कि आप जो कुछ भी पढ़ें, आप उसके नोट्स जरूर बनाएं. नोट्स बनाने का असली फायदा यह है कि लास्ट समय में रिवीजन करने के लिए वो नोट्स सबसे मददगार साबित होते हैं.

Trending news