चौथी तिमाही में सुधरेगा चालू खाते का घाटा: रंगराजन
Advertisement
trendingNow148378

चौथी तिमाही में सुधरेगा चालू खाते का घाटा: रंगराजन

प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद के चेयरमैन सी रंगराजन ने शुक्रवार को कहा कि निर्यात में संभावित बढोतरी के कारण देश के चालू खाते के घाटे (सीएडी) की स्थिति में मौजूदा वित्त वर्ष की आखिरी तिमाही में कुछ सुधार की संभावना है।

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद के चेयरमैन सी रंगराजन ने शुक्रवार को कहा कि निर्यात में संभावित बढोतरी के कारण देश के चालू खाते के घाटे (सीएडी) की स्थिति में मौजूदा वित्त वर्ष की आखिरी तिमाही में कुछ सुधार की संभावना है।
उल्लेखनीय है कि चालू खाते का घाटा तीसरी तिमाही (अक्तूबर-दिसंबर,12) में बढ़कर सकल घरेलू उत्पाद यानी जीडीपी के 6.7 प्रतिशत तक पहुंच गया जो एक रिकार्ड है। सरकार ने कहा है कि रिजर्व बैंक और वह चालू खाते को घाटे पर काबू पाने के लिए कदम उठायेगी।
रंगराजन ने उम्मीद जताई है कि मौजूदा वित्त वर्ष के अंत में यह घाटा पांच प्रतिशत से कुछ ही अधिक रहेगा।
उन्होंने कहा,‘दिसंबर तिमाही में यह घाटा अपेक्षा से उंचा रहा लेकिन मुझे विश्वास है कि चौथी तिमाही (जनवरी मार्च) में यह घटेगा। मुझे साल के दौरान इसके कुल मिलाकर पांच प्रतिशत से कुछ उपर रहने का अनुमान है।’
वहीं रेटिंग एजेंसी क्रिसिल के मुख्य अर्थशास्त्री डीके जोशी ने कहा कि बढता चालू खाते का घाटा रुपए को कमजोर कर सकता है। (एजेंसी)

Trending news