डीजल महंगा और बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर सस्ता
Advertisement
trendingNow145881

डीजल महंगा और बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर सस्ता

रेलवे जैसे थोक ग्राहकों के लिये डीजल का दाम करीब एक रुपये प्रति लीटर बढ गया है जबकि बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस (एलपीजी) का दाम 37.50 रुपये प्रति सिलेंडर कम हुआ है।

नई दिल्ली : रेलवे जैसे थोक ग्राहकों के लिये डीजल का दाम करीब एक रुपये प्रति लीटर बढ गया है जबकि बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस (एलपीजी) का दाम 37.50 रुपये प्रति सिलेंडर कम हुआ है।
बहरहाल, पेट्रोल पंपों पर बिकने वाले डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है और न ही घरों में सब्सिडी पर मिलने वाले सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव हुआ है।
सरकार ने इस साल जनवरी में सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों को थोक में डीजल लेने वाले ग्राहकों को बाजार भाव पर ईंधन बेचने की अनुमति दी है।
इस निर्णय के मद्देनजर तेल कंपनियां रक्षा, रेलवे तथा राज्य परिवहन निगम जैसे थोक उपभोक्ताओं को डीजल 58.58 रुपये प्रति लीटर बेचती हैं। वहीं दिल्ली में पेट्रोल पंपों पर ग्राहकों को डीजल 48.16 रुपये लीटर मिलता है।
उद्योग सूत्रों ने कहा कि तेल कंपनियों ने थोक उपभोक्ताओं के लिये डीजल का दाम 94 पैसे प्रति लीटर बढ़ा दिया। इसमें स्थानीय कर या वैट शामिल नहीं है। उपभोक्ताओं पर वास्तविक वृद्धि 1.25 रुपये प्रति लीटर तक होगी।
अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल के दाम में वृद्धि के मद्देनजर थोक ग्राहकों के लिये डीजल के दाम बढ़ाये गये हैं। इससे पेट्राल पंपों के जरिये बिकने वाले डीजल पर घाटा 11.26 रुपये लीटर हो गया जो पिछले महीने 10.72 रुपये लीटर था।
साथ ही तेल कंपनियों ने बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस के दाम 37.50 रुपये प्रति सिलेंडर घटा दिये हैं। इससे बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलो के सिलेंडर का दाम 904.50 रुपये हो गया है। तेल कंपनियों ने कल ही पेट्रोल के दाम में 1.40 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की थी। वैट मिलाकर दिल्ली में यह वृद्धि 1.68 रुपये प्रति लीटर हुई है। (एजेंसी)

Trending news