भारत में है निवेश का वक्त: ब्रिटेन
Advertisement
trendingNow110678

भारत में है निवेश का वक्त: ब्रिटेन

ब्रिटेन के विदेश मंत्री विलियम हेग ने कहा है कि भारत चमत्कारिक कौशल, नवाचार और जोश के साथ वैश्विक अर्थव्यवस्था पर अपनी पहचान छोड़ रहा है और अब उसके साथ अध्ययन, निवेश और काम करने का सही समय आ गया है।

लंदन:  ब्रिटेन के विदेश मंत्री विलियम हेग ने कहा है कि भारत चमत्कारिक कौशल, नवाचार और जोश के साथ वैश्विक अर्थव्यवस्था पर अपनी पहचान छोड़ रहा है और अब उसके साथ अध्ययन, निवेश और काम करने का सही समय आ गया है।

 

हेग ने यह बात, भारतीय गणतंत्र दिवस के मौके पर लंदन स्थित किंग्स कॉलेज में इंडिया इंस्टीट्यूट का उद्घाटन करते हुए कही।

 

हेग ने कहा कि यह संस्थान समकालीन भारत के साथ बौद्धिक और व्यावहारिक जुड़ाव को बढ़ावा देने के लिए समर्पित होगा। हेग ने कहा कि भारत कई मायनों में हमारी साझा संस्कृति को समृद्ध करता है- अरविंद अदिगा के पुरस्कृत उपन्यास से लेकर सचिन तेंदुलकर के खेल कौशल तक।

 

ब्रिटिश विदेश मंत्री ने कहा, "यह सदी को अन्य किसी भी देश की बनिस्पत भारत ज्यादा आकार देगा। अब भारत में अध्ययन करने, वहां निवेश करने और उसके साथ काम करने का समय आ गया है।"

 

भारत और ब्रिटेन में मजबूत, व्यापक और गहरा सम्बंध बनाने की वकालत करते हुए हेग ने कहा कि ब्रिटेन, भारत में अपने दूतावास के कर्मचारियों की संख्या में कम से कम 30 अधिकारियों की वृद्धि करेगा, और साथ ही नए ब्रिटिश व्यापार कार्यालयों व नए उप उच्चायोगों के खोलने की भी योजना है।

 

हेग ने कहा कि चूंकि भारत ने अपनी अर्थव्यवस्था विकसित की है, लिहाजा ब्रिटेन उसे अपना पसंदीदा साझेदार बनाना चाहता है। ब्रिटेन ने 2015 तक भारत के साथ अपना व्यापार दोगुना करने का लक्ष्य भी रखा है। 2011 में भारत को हुए निर्यात में 40 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई।

 

हेग ने जोर देकर कहा कि ब्रिटिश विश्वविद्यालय हमारे राष्ट्र की एक बड़ी सम्पत्ति हैं, क्योंकि अन्य देशों के लोग यहां अध्ययन करने आते हैं। इन्होंने अर्थव्यवस्था में योगदान दिया है और ब्रिटेन को एक मुक्त समाज के रूप में प्रतिष्ठित किया है। (एजेंसी)

Trending news