म्यामां में एयरटेल की सस्ती सेवा जल्द : मित्तल
Advertisement
trendingNow154639

म्यामां में एयरटेल की सस्ती सेवा जल्द : मित्तल

दूरसंचार कंपनी एयरटेल की यहां सस्ती दरों पर दूरसंचार सेवाएं उपलब्ध कराने की योजना है। कंपनी ने दूरसंचार लाइसेंस के लिए अंतिम बोली लगाई है।

नेपीदाव (म्यांमा) : दूरसंचार कंपनी एयरटेल की यहां सस्ती दरों पर दूरसंचार सेवाएं उपलब्ध कराने की योजना है। कंपनी ने दूरसंचार लाइसेंस के लिए अंतिम बोली लगाई है।
पूर्वी एशिया पर विश्व आर्थिक मंच के दौरान अलग से बातचीत में भारती एयरटेल के संस्थापक और चेयरमैन सुनील भारती मित्तल ने कहा, ‘हमने बोली लगायी है और मुझे लगता है कि भारतीय कारोबारी माडल यहां बेहतर काम करेगा। हमारी सस्ती दर पर ग्रामीण क्षेत्र समेत बड़े पैमाने पर सेवा शुरू करने की योजना है।’ म्यांमा में लाइसेंस हासिल करने से भारतीय दूरसंचार कंपनी को ऐसे समय में उपमहाद्वीप में अपनी उपस्थिति बढ़ाने में मदद मिलेगी जब कंपनी के लाभ में कमी हो रही है और घरेलू बाजार में नियामकीय अनिश्चितता है।
भारती एयरटेल की अगुवाई वाला समूह उन 11 इकाइयों में शामिल है जिन्हें म्यांमा में दूरसंचार लाइसेंस के लिए अंतिम बोली लगानी है। मित्तल ने कहा कि 6 करोड़ लोगों के साथ म्यांमा अच्छा बाजार है। यह उन गिने-चुने बाजारों में शामिल है जहां दूरसंचार क्षेत्र में काफी गुंजाइश है। म्यांमा सरकार ने पहली बार अपने दूरसंचार बजार खोला है। इसके तहत सरकार निजी निवेश के लिये कंपनी दो लाइसेंस देगी। सरकार का 2015-16 तक दूरसंचार घनत्व बढ़ाकर 75 से 80 प्रतिशत करने का लक्ष्य है। फिलहाल म्यांमा में दो दूरसंचार एमपीटी तथा यातानारपोन टेलीपोर्ट परिचालक हैं।
एमपीटी पूरी तरह सरकार के स्वामित्व वाली कंपनी है और यातानारपोन टेलीपोर्ट अर्धसरकारी कंपनी है। निर्धारित कार्यक्रम के तहत म्यांमा सरकार दो लाइसेंस के लिये सफल बोलीदाताओं की घोषणा 27 जून को करेगी। एयरटेल फिलहाल श्रीलंका, बांग्लादेश तथा 17 अफ्रीकी देशों में दूरसंचार सेवाएं दे रही है। (एजेंसी)

Trending news