इंग्लैंड के खिलाफ वन-डे सीरीज पर भारत का कब्जा

अजिंक्य रहाणे और गौतम गंभीर की विस्फोटक बल्लेबाजी से भारत ने इंग्लैंड को तीसरे एकदिवसीय मैच में पांच विकेट से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला 3-0 से जीत ली।

मोहाली : अजिंक्य रहाणे भले ही नौ रन से शतक से चूक गए, लेकिन गौतम गंभीर के साथ उनकी शतकीय साझेदारी की मदद से भारत ने इंग्लैंड को तीसरे एकदिवसीय मैच में पांच विकेट से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला 3-0 से जीत ली।

 

रहाणे ने 104 गेंद में छह चौकों की मदद से 91 रन की पारी खेलने के अलावा गौतम गंभीर (58) के साथ दूसरे विकेट के लिए 111 जबकि पार्थिव पटेल (38) के साथ पहले विकेट के लिए 79 रन की साझेदारी की।

 

भारत एक समय 27 रन पर चार विकेट गंवाने के बाद संकट में घिर गया था लेकिन कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (31 गेंद में नाबाद 35, तीन चौके) और रविंद्र जडेजा (24 गेंद में नाबाद 26, दो चौके) ने अंत में छठे विकेट के लिए सिर्फ 46 गेंद में 65 रन की अटूट साझेदारी करके भारत को 299 रन के लक्ष्य तक पहुंचा दिया। धोनी ने टिम ब्रेसनेन के अंतिम ओवर की पहली दो गेंद में लगातार दो चौके जड़कर टीम को पांच विकेट पर 300 रन के स्कोर तक पहुंचाया।

 

इससे पहले इंग्लैंड ने जोनाथन ट्राट (नाबाद 98), समित पटेल (नाबाद 70) और केविन पीटरसन (64) के अर्धशतकों की मदद से चार विकेट पर 298 रन बनाए थे। ट्राट ने 116 गेंद की अपनी पारी में आठ चौके जड़े जबकि समित ने केवल 43 गेंद की अपनी पारी में सात चौके और दो छक्के मारे। भारत ने इसके साथ ही इंग्लैंड में पांच मैचों की वनडे श्रृंखला 0-3 से गंवाने का बदला भी चुका लिया। टीम इंडिया ने श्रृंखला जीतने के साथ आईसीसी की वनडे टीमों की रैंकिंग में भी अपना चौथा स्थान फिलहाल सुरक्षित कर लिया।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.