इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को 114 रनों से हराया

स्थानीय रोसे बाउल स्टेडियम में खेले गए नेटवेस्ट श्रृंखला के पहले एकदिवसीय मुकाबले में इयान बेल की शानदार शतकीय पारी और फिर तेज गेंदबाज टिम ब्रेसनन की खतरनाक गेंदबाजी की बदौलत इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को डकवर्थ लुईस नियम से 114 रनों से पराजित कर दिया।

साउथम्पटन : स्थानीय रोसे बाउल स्टेडियम में खेले गए नेटवेस्ट श्रृंखला के पहले एकदिवसीय मुकाबले में इयान बेल की शानदार शतकीय पारी और फिर तेज गेंदबाज टिम ब्रेसनन की खतरनाक गेंदबाजी की बदौलत इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को डकवर्थ लुईस नियम से 114 रनों से पराजित कर दिया।
इस जीत के साथ इंग्लैंड ने श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बना ली है। वेस्टइंडीज के कप्तान डेरेन सामी ने टॉस जीतकर इंग्लैंड को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 288 रन बनाए और वेस्टइंडीज के समक्ष जीत के लिए 289 रनों का लक्ष्य रखा।
वेस्टइंडीज की पारी के दौरान आई बारिश ने उसकी मुश्किलें और बढ़ा दी। उसके सामने 48 ओवरों में 287 रनों का संशोधित लक्ष्य रखा गया। लेकिन वेस्टइंडीज की पूरी टीम 33.4 ओवरों में सिर्फ 172 रनों पर ढेर हो गई।
वेस्टइंडीज की ओर से ड्वेन स्मिथ ने सबसे अधिक 56 रन बनाए जबकि मार्लन सैमुएल्स ने 30, दिनेश रामदीन ने 22, लेंडल सिमंस ने 15 और कप्तान डेरेन सामी ने 11 रनों का योगदान दिया। चोट के कारण क्रिस गेल इस मैच में नहीं खेल सके।
इंग्लैंड की ओर से ब्रेसनन ने सबसे अधिक चार विकेट हासिल किए जबकि जेम्स एंडरसन और ग्रीम स्वान ने दो-दो विकेट चटकाए। एक-एक विकेट स्टीवन फिन और स्टुअर्ट ब्रॉड के खाते में गया।
इससे पहले, केविन पीटरसन के एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद इयान बेल ने एलिस्टर कुक के साथ इंग्लैंड की पारी की शुरुआत की। पहले ही ओवर में उसे झटका लगा और कुक बगैर खाता खोले ही पवेलियन लौट गए। तेज गेंदबाज रवि रामपॉल की गेंद पर दिनेश रामदीन ने उनका कैच लपका। कुक ने तीन गेंदों का सामना किया।
इसके बाद बल्लेबाजी करने आए जोनाथन ट्रॉट ने बेल के साथ मिलकर इंग्लैंड की पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 108 रनों की साझेदारी करते हुए स्कोरबोर्ड 136 पर पहुंचाया। इसी कुल योग पर ट्रॉट के रूप में इंग्लैंड को दूसरा झटका लगा। सुनील नरीन ने उन्हें अपना शिकार बनाया। ट्रॉट ने अपनी इस पारी के दौरान 66 गेंदों का सामना करते हुए तीन चौकों की मदद से 42 रन बनाए।
ट्रॉट की जगह लेने आए बोपारा कुछ खास नहीं कर सके और सिर्फ आठ रन बनाकर चलते बने। इसके बाद इयोन मोर्गन ने 21, क्रेग कीजवेटर ने 38, टीम ब्रेसनन ने 21 और स्टुअर्ट ब्रॉड ने 22 रनों की पारी खेली।
इस दौरान बेल ने 95 गेंदों पर 10 चौके और एक छक्के की मदद से अपना शतक पूरा किया। यह उनके एकदिवसीय करियर का दूसरा शतक है। इत्तेफाक से बेल ने अपने पहला शतक भारत के खिलाफ लगाया था और उसमें भी 126 रनों की ही लेकिन नाबाद पारी खेली थी। बेल 40वें ओवर में 216 रनों के कुल योग पर आउट हु़ए। आउट होने से पहले उन्होंने 126 रन बनाए। उन्होंने 117 गेंदों का सामना किया और 12 चौका तथा एक छक्का लगाया।
वेस्टइंडीज की ओर से मार्लन सैमुएल्स सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने दो विकेट हासिल किए जबकि ड्वेन ब्रावो, नरीन और रामपॉल को एक-एक विकेट से संतुष्ट होना पड़ा। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.