आईपीएल-6: बेंगलुरु ने सुपर ओवर में डेयरडेविल्स को हराया
Advertisement
trendingNow150045

आईपीएल-6: बेंगलुरु ने सुपर ओवर में डेयरडेविल्स को हराया

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु टीम ने मंगलवार को एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए रोमांच से भरपूर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के छठे संस्करण के 21वें मुकाबले में दिल्ली डेयरडेविल्स को हरा दिया। मैच का फैसला सुपर ओवर के जरिए हुआ।

बेंगलुरु : रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु टीम ने मंगलवार को एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए रोमांच से भरपूर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के छठे संस्करण के 21वें मुकाबले में दिल्ली डेयरडेविल्स को हरा दिया। मैच का फैसला सुपर ओवर के जरिए हुआ।
इस जीत ने रॉयल चैलेंजर्स को नौ टीमों की तालिका में शीर्ष पर पहुंचा दिया है। दूसरी ओर आईपीएल के इस संस्करण में डेयरडेविल्स को लगातार पांचवीं हार का सामना करना पड़ा है। टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी डेयरडेविल्स ने रॉयल चैलेंजर्स के सामने 153 रनों का लक्ष्य रखा था। कप्तान विराट कोहली (65) और अब्राहम डिविलियर्स (39) के बीच तीसरे विकेट के लिए हुई 103 रनों की साझेदारी की बदौलत एक समय रॉयल चैलेंजर्स यह मैच बड़ी आसानी से जीतते दिख रहे थे लेकिन 16वें ओवर की अंतिम गेंद पर और 129 रनों के कुल योग पर डिविलियर्स का विकेट गिरने के साथ हालात बदल गए।
डेयरडेविल्स ने अगले नौ रनों पर कप्तान कोहली सहित एक के बाद एक रॉयल चैलेंजर्स के पांच विकेट चटकाए और भारी दबाव कायम कर दिया। नतीजा हुआ कि रॉयल चैलेंजर्स टीम 20 ओवरों में सात विकेट पर 152 रन ही बना सकी। रवि रामपॉल (नाबाद 12) इरफान पठान द्वारा फेंके गए अंतिम ओवर में 11 रन ही जुटा सके जबकि जीत के लिए उनकी टीम को 12 रन चाहिए थे। इसके बाद सुपर ओवर में रॉयल चैलेंजर्स ने पहले बल्लेबाजी की। क्रिस गेल और डिविलियर्स बल्लेबाजी के लिए उतरे और उमेश यादव को गेंद थमाई गई। पहली गेंद पर गेल सिर्फ एक रन ले सके। दूसरी गेंद पर डिविलियर्स ने एक रन लिया और फिर तीसरी गेंद पर गेल ने एक रन लिया। चौथी गेंद पर डिविलियर्स एक भी रन नहीं ले सके लेकिन पांचवीं और छठी गेंद पर डिविलियर्स ने दो छक्के लगाकर अपनी टीम का स्कोर 15 रनों तक पहुंचा दिया। अब डेयरडेविल्स को जीत के लिए 16 रन बनाने थे।
डेयरडेविल्स की ओर से बल्लेबाजी के लिए बेन रोहरर और डेविड वार्नर आए और रॉयल चैलेंजर्स ने रामपाल को गेंद थमाई। रामपाल ने पहली ही गेंद पर वार्नर को गेल के हाथों कैच करा दिया। इसके बाद पठान बल्लेबाजी के लिए आए। पठान ने दूसरी गेंद पर चौका लगाया और फिर तीसरी गेंद पर कोई रन नहीं बना। चौथी गेंद पर पठान ने छक्का लगा दिया। अब दो गेंदों पर जीत के लिए छह रन चाहिए थे। पांचवीं गेंद पर एक एक रन बना। रोहरर ने सुपर ओवर में पहली गेंद का सामना किया लेकिन रामपाल ने रोहरर को बोल्ड कर दिया। इस तरह रॉयल चैलेंजर्स ने यह मैच जीत लिया।
बहरहाल, सामान्य पारी के दौरान सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल (12) और गेल (13) ने रॉयल चैलेंजर्स को जोरदार शुरुआत दिलाई थी। गेल तो शुरुआत में थोड़े संयमित दिखाई दे रहे थे लेकिन राहुल आक्रामक दिख रहे थे। राहुल ने आशीष नेहरा द्वारा फेंके गए तीसरे ओवर की पहली और दूसरी गेंद पर चौका लगाया लेकिन अंतिम गेंद पर वह कप्तान माहेला जयवर्धने के हाथों लपके गए। यह विकेट 20 रन के कुल योग पर गिरा। गेल ने राहुल के जाने के बाद मोर्ने मोर्कल पर एक छक्का लगाया लेकिन वह चौथे ओवर की तीसरी गेंद पर सीमा रेखा पर उमेश यादव के हाथों लपके गए। स्टेडियम में सन्नाटा छा गया।
गेल का विकेट गिरने के बाद कोहली और डिविसियर्स ने डेयरडेविल्स के गेंदबाजों की जमकर खबर ली और 75 गेंदों पर 8.24 के औसत से 103 रन बटोरे। डिविलियर्स का विकेट 129 रन के कुल योग पर गिरा। वह रन आउट हुए। इसी योग पर एंड्रयू मैक्डोनॉल्ड (0) भी पवेलियन लौट गए। कोहली ने नए बल्लेबाज अरुण कार्तिक (5) के साथ स्कोर को 136 रनों तक पहुंचाया लेकिन इस योग पर कार्तिक इरफान पठान के एक सीधे थ्रो पर रन आउट कर दिए गए। इसके बाद 138 रनों के कुल योग पर जमालुद्दीन सैयद मोहम्मद (1) उमेश यादव की गेंद पर कैच आउट हुए।
उमेश ने अपने चौथे ओवर की चौथी गेंद पर कोहली को कप्तान जयवर्धने के हाथों कैच कराकर रॉयल चैलेंजर्स को सातवां झटका दिया। दर्शक स्तब्ध थे। उमेश ने अपने इस ओवर में पांच रन देकर दो विकेट लिए। 19वें ओवर की समाप्ति के बाद रॉयल चैलेंजर्स को जीत के लिए छह गेंदों पर 12 रनों की जरूरत थी। रामपाल और विनय कुमार (नाबाद 1) विकेट पर थे। रामपाल ने इरफान द्वारा फेंके जा रहे इस ओवर की पहली गेंद पर छक्का लगाया और मैच को फिर से रॉयल चैलेंजर्स के पक्ष में कर दिया। अब पांच गेंदों पर जीत के लिए छह रनों की जरूरत थी। दूसरी और तीसरी गेंद पर एक-एक रन बने। चौथी गेंद पर रामपाल ने दो रन लिए। स्कोर 150 हो चुका था। दो गेंदों पर दो रनों की जरूरत थी। पांचवीं गेंद पर एक भी रन नहीं बना। अब एक गेंद पर दो रनों की जरूरत थी। अंतिम गेंद पर एक रन बना और मैच सुपर ओवर तक चला गया।
इससे पहले, टॉस हारकर बल्लेबाजी करते हुए डेयरडेविल्स टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट पर 152 रन बनाए। मेहमान टीम के लिए केदार जाधव ने सबसे अधिक नाबाद 29 रन बनाए। इरफान पठान 19 रनों पर नाबाद लौटे। रॉयल चैलेंजर्स की ओर से जयदेव उनादकत ने दो विकेट चटकाए। सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग (25) और डेविड वार्नर (15) ने पहले विकेट के लिए 34 गेंदों पर 43 रन जोड़कर अच्छी शुरुआत कराई। इस शुरुआत के दम पर दिल्ली की टीम बड़ा स्कोर खड़ा कर सकती थी।
इसके लिए हालांकि वह काफी हद तक सहवाग और वार्नर पर ही निर्भर थी लेकिन वार्नर विनय कुमार की गेंद पर 13 गेंदों में 15 रन बनाकर आउट हुए। विनय ने अपनी ही गेंद पर वार्नर का शानदार कैच पकड़ा। वार्नर अभी पवेलियन लौटकर सुस्ता ही रहे थे कि अगले ही ओवर में 43 के ही कुल योग पर ही दिल्ली को अच्छी लय में दिख रहे सहवाग के रूप में दूसरा झटका लगा। सहवाग ने 23 गेंदों का सामना किया और 25 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने चार चौके भी जड़े। सहवाग को एंड्रयू मैक्डोनॉल्ड ने इस लीग की अपनी पहली ही गेंद पर कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच करा दिया।
एक के बाद एक दो बड़े झटकों से सहमी दिल्ली को उबराने की जिम्मेदारी कप्तान माहेला जयवर्धने (28) पर आ गई। दूसरे छोर पर युवा बल्लेबाज मनप्रीत जुनेजा (17) थे। इन दोनों ने मिलकर स्कोर को 73 तक पहुंचाया लेकिन इस स्कोर पर उनादकत ने जुनेजा को आउट करके दिल्ली की बेहतर स्कोर पाने की चाह को झटका दिया। बेन रोहरर (14) ने विकेट पर आते ही आक्रामक तेवर दिखाए और 14 गेंदों पर दो चौके लगाए लेकिन उनादकत ने उन्हें भी चलता करके अपनी टीम का काम आसान किया। जयवर्धने लगातार अपनी टीम को अच्छा योग दिलाने के प्रयास में जुटे रहे। वह अच्छी लय में दिख रहे थे लेकिन 122 रनों के कुल योग पर नॉन स्ट्राइकर एंड पर रहते हुए वह दुर्भाग्यपूर्ण ढंग से रन आउट हो गए। जयवर्धने ने 31 गेंदों पर दो चौके लगाए। इसके बाद पठान और जाधव ने छठे विकेट के लिए 12 गेंदों पर 30 रनों की साझेदारी की। जाधव ने 16 गेदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया जबकि पठान ने आठ गेंदों पर दो चौके और एक छक्का उड़ाया। (एजेंसी)

Trending news