च्यूइंग गम चबाने से एकाग्रता बढ़ती है
Advertisement
trendingNow146766

च्यूइंग गम चबाने से एकाग्रता बढ़ती है

एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि च्यूइंग गम उन कार्यो पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है जिसमें लगातार एकाग्रता की जरूरत होती है।

लंदन: एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि च्यूइंग गम उन कार्यो पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है जिसमें लगातार एकाग्रता की जरूरत होती है।
इस संबंध में कार्डिफ यूनिवर्सिटी के काटे मॉरगैन और उनके सहयोगियों का एक अध्ययन `ब्रिटिश जरनल ऑफ साइकोलॉजी` में प्रकाशित हुआ है। इसमें कहा गया है कि च्यूइंग गम ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है। इसकी मदद से कोई लंबे समय तक एकाग्र रह सकता है।
साइंस डेली ने बताया कि पिछले अध्ययन ने दर्शाया था कि च्यूइंग गम दृश्य संबंधी कार्यो के मामले में एकाग्रता को बेहतर कर सकता है। इस बार का अध्ययन श्रवण संबंधी कार्यो में च्यूइंग गम के संभावित लाभ को लेकर था।
अध्ययन की लेखिका काटे मॉरगैन ने बताया, "विगत में किए गए अध्ययनों ने स्थापित किया कि बोध के कुछ क्षेत्रों में च्यूइंग गम फायदा पहुंचा सकता है। लेकिन हमने अपने अध्ययन को श्रवण संबंधी कार्यो पर केंद्रित रखा, ऐसे कार्य जिसमें छोटे समय के स्मरण को दुबारा याद करना था, ताकि पता चल सके कि च्यूइंग गम खासकर कार्य के परवर्ती चरण में एकाग्रता बढ़ाता है या नहीं।"
अध्ययन के परिणाम से पता चला कि च्यूइंग गम इस्तेमाल नहीं करने वाले सहभागियों के मुकाबले च्यूइंग गम चबाने वाले सहभागियों ने तेजी से प्रतिकिया दिखाई और उनके उत्तर भी ज्यादा सही थे।
काटे ने बताया, "रोचक बात यह है कि जिन सहभागियों ने च्यूइंग गम नहीं इस्तेमाल किया था उन्होंने सौंपे गए कार्य की शुरुआत में बेहतर प्रदर्शन किया लेकिन वे अंत में पिछड़ गए। इससे पता चलता है कि च्यूइंग गम ऐसे कार्यो पर एकाग्र होने में मदद करता है जिसमें ज्यादा समय तक निगरानी की जरूरत होती है।" (एजेंसी)

Trending news