कांटे की टक्कर में ओबामा को जीत का भरोसा

अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए विभिन्न सर्वेक्षणों में डेमोक्रेट उम्मीदवार व मौजूदा राष्ट्रपति बराक ओबामा तथा रिपब्लिकन प्रत्याशी मिट रोमनी के बीच कांटे की टक्कर दिखाई जा रही है।

वाशिंगटन: अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए विभिन्न सर्वेक्षणों में डेमोक्रेट उम्मीदवार व मौजूदा राष्ट्रपति बराक ओबामा तथा रिपब्लिकन प्रत्याशी मिट रोमनी के बीच कांटे की टक्कर दिखाई जा रही है। ओबामा ने हालांकि अपनी जीत का भरोसा जताया है, लेकिन विश्लेषकों का कहना है कि मुकाबला आसान नहीं होगा। समाचार वेबसाइट `पॉलिटिको` के अनुसार, कई सर्वेक्षणों में हालांकि ओबामा को बढ़त में दिखाया गया है, लेकिन इस बार मुकाबला वर्ष 2008 की तुलना में बहुत कठिन होगा।
ओबामा के प्रचारकों ने समर्थन के लिए चार करोड़ 40 लाख लोगों को फोन करने, 38 लाख लोगों के घर जाने का दावा किया है। उन्हें इनके साथ-साथ 10 लाख नए पंजीकृत मतदाताओं के समर्थन की उम्मीद है। वहीं, रिपब्लिकन ने पिछले शनिवार तक चार करोड़ 50 लाख लोगों से सम्पर्क किया है, जिनका समर्थन मिलने की उसे आशा है।
दोनों उम्मीदवारों की नजर मिलेजुले रुझान वाले राज्यों पर है। `टाइम` पत्रिका के नए सर्वेक्षण में ओबामा को ओहायो राज्य में पांच अंकों की बढ़त के साथ दिखाया है। बुधवार को जारी हुए सर्वेक्षण में ओबामा को 49 प्रतिशत और रोमनी को राज्य में 44 प्रतिशत समर्थन के साथ दिखाया गया है।
इस बीच, `सीएनएन` के सर्वे में नॉर्थ कैरोलिना और मिसौरी राज्य में रोमनी की स्थिति मजबूत बताई गई है। `सीएनएन` का आकलन है कि रोमनी को निर्वाचक मंडल का 206 वोट प्राप्त हो सकता है, जबकि रोमनी को 237 वोट मिल सकता है।
किसी भी उम्मीदवार को जीत के लिए 538 सदस्यीय निर्वाचक मंडल में से 270 वोटों की आवश्यकता होती है। `न्यूयार्क टाइम्स` के सर्वेक्षण ब्लॉग फाइवथर्टीएट में हालांकि ओबामा को निर्वाचक मंडल का 288.3 तथा रोमनी को 249.7 वोट प्राप्त होने के अनुमान हैं। `रीयलक्लियरपॉलिटक्स` ने ओबामा को 47.8 प्रतिशत और रोमनी को 47.2 प्रतिशत समर्थन मिलने की बात कही है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.