दाउद इब्राहिम के सहयोगी इकबाल मिर्ची की ब्रिटेन में मृत्यु
Advertisement
trendingNow160746

दाउद इब्राहिम के सहयोगी इकबाल मिर्ची की ब्रिटेन में मृत्यु

अंडरवर्ल्ड डॉन दाउद इब्राहिम के करीबी सहयोगी इकबाल मिर्ची की यहां बीती रात दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हो गई। वह 1993 के मुंबई सिलसिलेवार विस्फोट मामले के आरोपियों में शामिल था।

लंदन : अंडरवर्ल्ड डॉन दाउद इब्राहिम के करीबी सहयोगी इकबाल मिर्ची की यहां बीती रात दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हो गई। वह 1993 के मुंबई सिलसिलेवार विस्फोट मामले के आरोपियों में शामिल था।
भारत के सबसे दुर्दांत आतंकवादी का दाहिना हाथ माने जाने वाले मिर्ची (63) भारत में मादक द्रव्यों की तस्करी के आरोपों का सामना कर रहा था। इंडियन प्रीमियर लीग मैच फिक्सिंग एवं सट्टेबाजी कांड को लेकर वह जांच के दायरे में था। लंदन के पूर्वोत्तर में स्थित एसेक्स के होर्नचर्च शहर के एक हिस्से में छह बेडरूम वाले एक आलीशान मकान में वह रह रहा था।
मुहम्मद इकबाल मेमन उर्फ इकबाल मिर्ची के खिलाफ इंटरपोल ने एक रेड कार्नर नोटिस भी जारी किया था। सीबीआई के अनुरोध पर 1994 में यह नोटिस जारी किया गया था। वह दुनिया के शीर्ष 50 मादक द्रव माफियाओं में शामिल था। संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि वह दाउद के नेतृत्व वाले विश्वव्यापी संगठित अपराधिक गिरोह ‘डी’ कंपनी का एक प्रमुख व्यक्ति था।
अप्रैल 1995 में स्कॉटलैंड यार्ड के अधिकारियों ने मिर्ची के घर में छापा मारा था और मुंबई हमलों के सिलसिले में आतंकवाद के आरोपों और मादक द्रव्यों की तस्करी के आरोप में उसे गिरफ्तार किया था। हालांकि, वहां के मजिस्ट्रेट ने भारत के प्रत्यर्पण अनुरोध को खारिज कर दिया। (एजेंसी)

Trending news