पाकिस्तान भूकंप: मरने वालों की संख्या 300 से ज्यादा हुई
Advertisement
trendingNow164510

पाकिस्तान भूकंप: मरने वालों की संख्या 300 से ज्यादा हुई

दक्षिण पश्चिम पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में आये विनाशकारी भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़कर बुधवार को 300 हो गई।

इस्लामाबाद: दक्षिण पश्चिम पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में आये विनाशकारी भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़कर बुधवार को 300 से ज्यादा हो गई। सैनिक और बचाव दल के लोग हजारों जमींदोज मकानों के मलबों को हटाने के काम में लगे हुए हैं।
बलूचिस्तान के गृह सचिव असद गिलानी ने बताया कि 7.7 की तीव्रता के भूकंप में 300 से ज्यादा लोग मारे गए हैं। अकेले अवरान जिले में ही 208 लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों का कहना है कि 400 से अधिक लोग घायल हुए हैं तथा मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है क्योंकि दुर्गम इलाके और सड़कों के अभाव में बचाव दल बलूचिस्तान के कई दूरदराज के इलाकों नहीं पहुंच पाये ।
शुरूआती अनुमानों के अनुसार भूकंप में 300,000 से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। बहुत सारे लोगों तक खाना, पानी तथा रहने की सुविधा नहीं पहुंचायी जा सकी है। अधिकारियों ने कहा कि गर्म मौसम के कारण स्थिति ज्यादा विकट हो गई। बलूचिस्तान के मुख्यमंत्री अब्दुल मलिक बलूच ने कल अवारान और पांच अन्य जिलों में आपात स्थिति घोषित की।
राहत एवं बचाव कार्य में सेना और फ्रांटियर कॉर्प के एक हजार से अधिक जवान लगे हुए हैं। सैन्य अधिकारियों ने बताया कि प्रभावित इलाको में और सैनिकों को भेजा जा रहा है।
बड़ी संख्या में लोगों को मकानों के मलबों से निकाला गया और घायलों को सेना और फ्रंटियर कोर के चिकित्सकों ने चिकित्सकीय सहायता उपलब्ध करायी। अवारान जिले में स्थानीय लोगों ने कहा कि नगर में अस्पतालों, विद्यालयों और सरकारी इमारतों सहित लगभग सभी इमारतों को नुकसान हुआ है। (एजेंसी)

Trending news