पुतिन तीसरी बार बनेंगे रूस के राष्ट्रपति!
Advertisement
trendingNow11400

पुतिन तीसरी बार बनेंगे रूस के राष्ट्रपति!

व्लादिमीर पुतिन की तीसरी बार देश का राष्ट्रपति बनने की उम्मीदें प्रबल हो गयी हैं क्योंकि उनके पार्टी सहयोगी और वर्तमान राष्ट्रपति दिमित्री मेदवेदेव आगामी चुनाव में प्रधानमंत्री पद के लिए खड़े होंगे.

[caption id="attachment_11274" align="alignnone" width="230" caption="रूस के पूर्व राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन"][/caption]

मास्को : रूस के शक्तिशाली नेता व्लादिमीर पुतिन की तीसरी बार देश का राष्ट्रपति बनने की उम्मीदें प्रबल हो गयी हैं क्योंकि एक व्यवस्था पर बनी सहमति के तहत उनके पार्टी सहयोगी और वर्तमान राष्ट्रपति दिमित्री मेदवेदेव आगामी चुनाव में प्रधानमंत्री पद के लिए खड़े होंगे.

राष्ट्रपति मेदवेदेव ने घोषणा की कि वह मार्च 2012 में होने वाले चुनाव में पुतिन की उम्मीदवारी का समर्थन करेंगे. इससे पूर्व प्रधानमंत्री पुतिन ने उन्हें यह प्रस्ताव दिया था कि वह 4 दिसंबर को होने वाले दूमा (रूसी संसद के निचले सदन) चुनाव में सत्तारूढ़ यूनाइटेड रशिया का नेतृत्व करें.

पूर्व लेनिन ओलंपिक स्टेडियम में यहां पार्टी सम्मेलन में मेदवेदेव ने अपनी इस योजना की घोषणा की कि वह संसदीय बहुमत के आधार पर गठित होने वाली सरकार के कामकाज के लिए अपना पद छोड़ देंगे. उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि यह उपयुक्त होगा कि सम्मेलन रूसी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए व्लादिमीर पुतिन के नाम को मंजूरी प्रदान करे.’

यूनाइटेड रशिया पार्टी के सरकारी रूसिया-24 चैनल द्वारा सीधे प्रसारित किये जा रहे इस सम्मेलन में मेदवेदेव की इस घोषणा का पार्टी सदस्यों एवं नेताओं ने अपने स्थानों पर खड़े होकर स्वागत किया. पुतिन लगातार दो कार्यकाल में चार वर्ष पूरा करने के बाद 2008 में राष्ट्रपति पद से हट गये थे. उन्हें ऐसा संविधान के प्रावधानों के तहत करना पड़ा था. संविधान के नये प्रावधानों के अनुसार पुतिन अब अगले 12 साल तक राष्ट्रपति पद पर बने रह सकते हैं. मेदवेदेव ने संविधान में संशोधन कर राष्ट्रपति का कार्यकाल बढ़ाकर छह वर्ष और दूमा का कार्यकाल बढ़ाकर पांच वर्ष कर दिया है.

Trending news