सैंडी ने ली 80 लोगों की जान, अंधेरे में 40 लाख लोग
Advertisement
trendingNow135168

सैंडी ने ली 80 लोगों की जान, अंधेरे में 40 लाख लोग

महातूफान सैंडी ने अमेरिका के घनी अबादी वाले पूर्वी तट पर भारी तबाही का मंजर और मलबा पीछे छोड़ा है तथा इसके कारण 80 से ज्यादा लोगों की जान गई है।

न्यूयॉर्क : महातूफान सैंडी ने अमेरिका के घनी अबादी वाले पूर्वी तट पर भारी तबाही का मंजर और मलबा पीछे छोड़ा है तथा इसके कारण 80 से ज्यादा लोगों की जान गई है। करीब 40 लाख अमेरिकी अभी तक बिजली और संचार आपूर्ति के बिना बदहाली के दौर से गुजर रहे हैं तथा बाढ़ वाले इलाकों में सेंधमारी शुरू हो गयी है। न्यूयार्क और न्यूजर्सी के आसपास के इलाकों में अभी तक पानी जमा हुआ है तथा बचावकर्ता मलबे से शव निकाल रहे हैं।
न्यूयार्क के महापौर माइकल ब्लूमबर्ग ने कहा, ‘महातूफान के कारण न्यूयार्क में कम से कम 37 लोग मारे गए हैं।’ न्यूयार्क टाइम्स की खबर के अनुसार 37 लाख 50 हजार से अधिक लोगों को लगातार तीसरे दिन बिजली आपूर्ति के बिना जीवन बसर करना पड़ा। इस बीच न्यूयार्क में वर्ष 2001 के आतंकवादी हमले में मारे गए लोगों की याद में बने नेशनल सितम्बर 11 स्मारक को ‘काफी’ नुकसान हुआ है। स्मृतिस्थल के मुख्य कार्यकारी जो डेनियल्स ने बताया कि वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के स्थान पर बनाये गए स्मृतिस्थल को भारी बाढ़ के कारण काफी नुकसान हुआ है।
सोमवार को अमेरिका में आये सैंडी तूफान का लाभ उठाते हुए कुछ लोगों ने क्षेत्र में सेंधमारी एवं लूट शुरू कर दी। क्वींस के फार राकवे सेक्शन में 15 और कोने द्वीप में नौ लोगों पर सेंधमारी एवं लूट के विभिन्न आरोप लगाये गये हैं। पुलिस विभाग के मुख्य प्रवक्ता पाउल जे ब्राउन ने बताया कि इन लोगों में 29 साल की एक महिला है जिस पर हथियार संबंधी आरोप लगाया गया है। यह महिला एक स्टोर से एक तिजोरी लूट कर ले जा रही थी जिसके अंदर आग्नेयास्त्र था।
निचले मैनहट्टन जर्सी तट, ब्रुकलीन एवं क्वींस के बाढ़ के पानी से घिरे समीपवर्ती क्षेत्रों और लांग द्वीप के अधिकतर हिस्से बिजली आपूर्ति के अभाव में अंधेरे में डूबे हुए हैं। मेनहट्टन के फर्स्ट सेक्शन में सोमवार रात को ईस्ट 14 स्ट्रीट पर एक उप बिजलीघर में विस्फोट के बाद सोमवार रात को बिजली गुल हो गयी थी। बिजली कंपनी के एक अधिकारी ने बताया कि आपूर्ति बहाल हो गयी है।
न्यूजर्सी में पब्लिक सर्विस इलेक्ट्रिक एंड गैस कंपनी के अधिकारी ने बताया कि अभी तक नौ लाख ग्राहकों तक बिजली आपूर्ति नहीं पहुंच पायी है। मंगलवार को ऐसे लोगों की संख्या 17 लाख थी। न्यूयार्क के गवर्नर क्यूमो ने बताया कि लांग द्वीप में बिजली आपूर्ति बहाल करने में बेहद कठिनाइयां आ रही हैं। तूफान के कारण इस क्षेत्र में 90 प्रतिशत लोगों की बिजली आपूर्ति ठप हो गयी थी। (एजेंसी)

Trending news