‘जनविद्रोह का निजी हित में इस्तेमाल कर रहे ओबामा’

वेबसाइट विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे ने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा पर आज आरोप लगाया कि वह अरब जनविद्रोह का इस्तेमाल अपने निजी राजनीतिक लाभ के लिए करने का प्रयास कर रहे हैं।

संयुक्त राष्ट्र : वेबसाइट विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे ने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा पर आज आरोप लगाया कि वह अरब जनविद्रोह का इस्तेमाल अपने निजी राजनीतिक लाभ के लिए करने का प्रयास कर रहे हैं।
असांजे ने यह आरोप लंदन में एक दूतावास से संयुक्त राष्ट्र महासभा के इतर एक बैठक को वीडियोलिंक के जरिये संबोधित करते हुए लगाया। असांजे ने लंदन स्थित इक्वाडोर दूतावास में शरण ले रखी है तथा वह 19 जून से लंदन पुलिस की पकड़ से दूर हैं। असांजे ने यौन अपराध के आरोपों को लेकर पूछताछ के वास्ते स्वीडन को प्रत्यर्पण किये जाने से बचने के लिए इक्वाडोर दूतावास में शरण ली थी।
असांजे और उनके समर्थकों का दावा है कि स्विट्जरलैंड का यौन अपराध मामला अमेरिका का गढ़ा षड्यंत्र है ताकि विकीलीक्स संबंधी कार्यों के लिए अमेरिका में उनके खिलाफ मामला चलाया जा सके। वहीं स्विट्जरलैंड और अमेरका इस दावे को खारिज करते हैं। असांजे ने कहा कि ट्यूनीशिया के लिए बराक ओबामा का वह दावा हैरान करने वाला है कि उन्होंने ट्यूनीशिया में सत्ता परिवर्तन में मदद की।
उन्होंने कहा कि अरब जगत में जनविद्रोह उनके संगठन की ओर से ट्यूनीशिया के सत्ता से बेदखल राष्ट्रपति जिने इल अबिदीन बेन अली सहित अन्य निरंकुश शासकों के बारे में किये गए दावों से प्रेरित थे। उन्होंने दावा किया कि ओबामा प्रशासन अपने चुनाव प्रचार में अरब जनविद्रोह के चलते हुए सुधार का इस्तेमाल अपने हित के वास्ते करने का प्रयास कर रहा है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.