सैनिकों की हत्या के विरोध में देश भर में फूटा गुस्‍सा, शहीद की पत्नी ने ठुकराया मुआवजा
Advertisement
trendingNow160079

सैनिकों की हत्या के विरोध में देश भर में फूटा गुस्‍सा, शहीद की पत्नी ने ठुकराया मुआवजा

जम्मू-कश्मीर के पुंछ सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर हुई पांच सैनिकों की हत्या के विरोध में बुधवार को पूरे देश में लोगों का गुस्‍सा फूट पड़ा। देश के विभिन्‍न जगहों पर लोगों ने विरोध प्रदर्शन किए और झंडे भी जलाए।

ज़ी मीडिया ब्‍यूरो/एजेंसी
पटना/छपरा/नई दिल्‍ली : जम्मू-कश्मीर के पुंछ सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर हुई पांच सैनिकों की हत्या के विरोध में बुधवार को पूरे देश में लोगों का गुस्‍सा फूट पड़ा। देश के विभिन्‍न जगहों पर लोगों ने विरोध प्रदर्शन किए और झंडे भी जलाए। बिहार में पाकिस्तान विरोधी नारे लगे और प्रदर्शन हुए दूसरी ओर एक शहीद की विधवा ने राज्य सरकार की ओर से दी गई मुआवजे की राशि को ठुकरा दिया है।
वहीं, भारतीय सैनिकों की हत्या के विरोध में युवा कांग्रेस के कायकर्ताओं ने आज यहां पाकिस्तान उच्चायोग के बाहर प्रदर्शन किया। विरोध प्रदर्शन दोपहर में शुरू हुआ। प्रदर्शनकारियों ने विरोध प्रदर्शन के दौरान पाकिस्तान विरोधी नारे लगाए। प्रदर्शनकारियों द्वारा बैरियर तोड़ने एवं पाकिस्तान उच्चायोग की तरफ मार्च करने की कोशिश करने के बाद पुलिस ने उनपर पानी की बौछार की जिसके बाद प्रदर्शनकारी वहां से तितर बितर हो गए। प्रदर्शन के बाद करीब 75 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया गया जिनमें महिलाएं भी शामिल थीं। बाद में उन्हें छोड़ दिया गया।
चार शहीदों में से एक लांस नायक प्रेमनाथ सिंह के मित्रों ने छपरा और सीवान के बीच कोपा सम्हौता रेलवे स्टेशन पर लिच्छवी एक्सप्रेस और एक अन्य यात्री ट्रेन रोककर केन्द्र से पाकिस्तान के खिलाफ सीधी कार्रवाई करने की मांग की। फायरिंग में शहीद हुए जावनों के गांव वाले पाकिस्तान के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। इस बीच, शहीद विजय कुमार राय की पत्नी पुष्पा राय ने सरकार द्वारा घोषित सहायता राशि लेने से इनकार कर दिया है।
बिहार की राजधानी पटना के बिहटा के आनंदपुर ठेकहा गांव निवासी शहीद विजय कुमार राय की पत्नी ने बुधवार को कहा कि क्या किसी व्यक्ति की कीमत दस लाख रुपये है। उन्होंने कहा कि वह कोई सहायता नहीं लेगी। वह कहती हैं कि पहले पाकिस्तान पर कार्रवाई हो फिर सहायता राशि की बात होगी। पुष्पा का रो-रोकर बुरा हाल है। विजय राय के चाचा रामजी सिंह कहते हैं कि आखिर पाकिस्तान बराबर भारत के सैनिकों को क्षति पहुंचाता है, परंतु सरकार कोई कदम नहीं उठाती है।
इधर, छपरा में लोगों ने रेलवे स्टेशन पर घटना के विरोध में प्रदर्शन किया। पुलिस के अनुसार पूर्वोत्‍तर रेलवे के छपरा-सीवान रेलखंड के कोता स्टेशन पर शहीद प्रेमनाथ सिंह के गांव समहौता के लोगों ने रेल पटरी जाम कर दी और हंगामा किया। रेलवे के अधिकारी और पुलिस के समझाने के बाद लोगों ने पटरी से जाम हटाया। ग्रामीणों द्वारा पटरी जाम कर देने से रेलों का परिचालन बाधित हो गया। ग्रामीणों का कहना है कि पाकिस्तान बार-बार भारत के सैनिकों की जान ले रहा है, परंतु सरकार कोई कार्रवाई नहीं कर रही है।
पटना के सुदर्शन पथ में लोगों ने जुलूस निकालकर पाकिस्तान विरोधी नारे लगाए और पाकिस्तान का पुतला दहन किया, जबकि बेगूसराय में लोगों ने प्रदर्शन किया। बेतिया में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने रैली निकाली और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और भारत के रक्षा मंत्री ए़ क़े एंटनी का पुतला फूंका। खबरों के अनुसार, बिहार के चार सैनिकों की मौत की खबर फैलने के साथ ही बेगूसराय, बेतिया, छपरा और अन्य जगहों पर लोग सड़कों पर उतर आए और जमकर पाकिस्तान के खिलाफ नारेबाजी की ।
उल्लेखनीय है कि जम्मू-कश्मीर के पुंछ सेक्टर में घात लगा कर किए गए पांच भारतीय जवान शहीद हो गए। पांच में से चार जवान बिहार के रहने वाले थे। इनमें बिहार के बिहटा निवासी विजय कुमार राय, छपरा निवासी नायक प्रेमनाथ सिंह, आरा निवासी लांस नायक शंभुशरण राय और छपरा निवासी सिपाही रघुनंदन प्रसाद शामिल हैं। बिहार सरकार ने शहीदों के परिजनों को 10-10 लाख रुपए देने की घोषणा की है। साथ ही राजकीय सम्मान के साथ शहीदों का अंतिम संस्कार किया जाएगा।

Trending news