मुंबई गैंगरेप: पुलिस ने घटनाक्रम को फिर से गढ़ा
Advertisement
trendingNow161953

मुंबई गैंगरेप: पुलिस ने घटनाक्रम को फिर से गढ़ा

मुम्बई सामूहिक बलात्कार मामले के आरोपियों को बुधवार को शक्ति मिल परिसर ले जाया गया ताकि उस पूरे घटनाक्रम को फिर से गढ़ा जा सके जिसके बाद यह अपराध हुआ था।

मुम्बई : मुम्बई सामूहिक बलात्कार मामले के आरोपियों को बुधवार को शक्ति मिल परिसर ले जाया गया ताकि उस पूरे घटनाक्रम को फिर से गढ़ा जा सके जिसके बाद यह अपराध हुआ था।
संयुक्त आयुक्त (अपराध) हिमांशु राय ने बताया कि मामले की जांच करने वाली अपराध शाखा एक अंग्रेजी पत्रिका में प्रशिक्षु फोटो पत्रकार के रूप में कार्यरत 23 वर्षीय पीड़िता का पूरक बयान दर्ज करने की योजना बना रही है।
पांचों आरोपियों के साथ घटनास्थल पर गए राय ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘पक्का मामला बनाने के लिए आज उस पूरे घटनाक्रम को फिर से गढ़ा जा गया जिसके बाद यह अपराध हुआ। राय ने कहा कि हम एक पक्का मामला बनाना चाहते हैं ताकि बचाव पक्ष को कोई बचाव का रास्ता नहीं मिल सके।
आरोपियों को उस समय से पूरे घटनाक्रम को फिर से गढ़ने को कहा गया जब उन्होंने पीड़िता और उसके पुरुष सहयोगी को वह रास्ता दिखाया जो उस बंद पड़े कारखाने के परिसर की ओर जाता है जहां बलात्कार किया गया।
उन्होंने बताया कि इस डेढ़ घंटे की पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी करायी गई। उन्होंने कहा, ‘आरोपियों को घटनास्थल पर ले जाया गया जहां आरोपियों ने इसका प्रदर्शन किया कि अपराध को अंजाम कैसे दिया गया। हमें इस बात की बेहतर समझ हुई और चीजें स्पष्ट हुईं कि क्या हुआ था। हमें इस बात का विश्वास है कि एक पक्का मामला बनेगा जो कि एक तार्किक अंत तक पहुंचेगा।’
राय ने बताया कि घटनास्थल से एक ओढ़नी बरामद की गई जो कि पीड़िता की नहीं है, उससे डीएनए के नमूने लिये जाएंगे ताकि उसका आरोपियों से मिलान किया जा सके। आरोपियों ने अपराध के बाद स्वयं को उस ओढ़नी से पोछा था।
पुलिस ने मंगलवार को आरोपियों के घरों की तलाशी के दौरान वहां उनके कपड़े जब्त किये जिसमें वे अधोवस्त्र भी शामिल थे जिसे उन्होंने अपराध के समय पहने थे। यह पूछे जाने पर कि पीड़िता का पूरक बयान दर्ज किये जाने की आवश्यकता है, राय ने कहा कि घटना के बाद चूंकि वह सदमे में थी इसलिए हो सकता है कि उसने अंजाने में कुछ बिंदु छोड़ दिये हों।
इस बीच युवा फोटो पत्रकार को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई क्योंकि उसकी देखरेख कर रहे चिकित्सकों ने उसे ‘चिकित्सकीय रूप से फिट’ घोषित कर दिया।
जसलोक अस्पताल से जारी एक बयान में कहा गया, ‘मरीज की हालत में तेजी से सुधार हुआ है और मरीज की इलाज की विशेष जिम्मेदारी संभालने वाले हमारे चिकित्सकों के दल ने कल शाम उसे छुट्टी दिये जाने के लिए चिकित्सकीय रूप से फिट घोषित कर दिया इसलिए उसे कल देर रात छुट्टी दे दी गई।’
कार्यवाहक मुख्य कार्यपालक अधिकारी एवं चिकित्सकीय सेवाओं के निदेशक डा तरंग ज्ञानचंदानी की ओर से जारी एक बयान में कहा गया, ‘अस्पताल में मरीज को पूरे समय सर्वश्रेष्ठ चिकित्सकीय देखभाल मुहैया करायी गई।’ (एजेंसी)

Trending news