गर्भावस्था में विटामिन डी का सेवन लाभदायक
Advertisement

गर्भावस्था में विटामिन डी का सेवन लाभदायक

अनुसंधानकर्ताओं ने आज ऐसे सबूत मिलने का दावा किया है, जिससे पता चलता है कि दुनिया के सबसे ठंडे और अंधेरे वाले देशों की महिलाएं गर्भावस्था में विटामिन डी का सेवन करें तो उनके शिशुओं को मल्टीपल स्क्लेरोसिस :एमएस: होने से रोका जा सकता है।

पेरिस : अनुसंधानकर्ताओं ने आज ऐसे सबूत मिलने का दावा किया है, जिससे पता चलता है कि दुनिया के सबसे ठंडे और अंधेरे वाले देशों की महिलाएं गर्भावस्था में विटामिन डी का सेवन करें तो उनके शिशुओं को मल्टीपल स्क्लेरोसिस (एमएस) होने से रोका जा सकता है।
मल्टीपल स्क्लेरोसिस से प्रभावित 150,000 से अधिक मरीजों के आंकड़ों से पता चलता है कि अप्रैल माह में जन्मे लोगों को इस बीमारी का खतरा अधिक रहता है। ये मरीज 52 डिग्री उत्तर में स्थित उन जगहों के थे। ‘जर्नल ऑफ न्यूरोलॉजी, न्यूरोसर्जरी एंड साइकाइट्री’ में कहा गया है कि अप्रैल माह के बाद इन जगहों में लंबे समय तक सूर्य की रोशनी का अभाव रहता है।
ब्रिटिश अनुसंधानकर्ताओं ने लिखा है कि अप्रैल माह में जन्मे 13,300 लोगों की तुलना नवंबर में जन्मे 11,600 लोगों से की गई। उत्तरी गोलार्ध में गर्मियों के बाद नवंबर को सबसे कम खतरे वाला महीना माना जाता है। अनुसंधानकर्ताओं के अनुसार, जन्म का महीना मल्टीपल स्क्लेरोसिस के खतरे में अहम होता है। ‘इसका कारण पराबैगनी रोशनी के संपर्क में आना और मां के अंदर विटामिन डी का स्तर होता है।’ (एजेंसी)

Trending news