चेन स्मोकिंग करने वालों को मस्तिष्क आघात का खतरा
Advertisement

चेन स्मोकिंग करने वालों को मस्तिष्क आघात का खतरा

अगर आप हर दिन 20 से ज्यादा सिगरेट फूंक देते हैं तो आपको सतर्क होने की जरूरत है। नए अध्ययन में कहा गया है कि इससे मस्तिष्क आघात का खतरा काफी बढ जाता है।

लंदन : अगर आप हर दिन 20 से ज्यादा सिगरेट फूंक देते हैं तो आपको सतर्क होने की जरूरत है। नए अध्ययन में कहा गया है कि इससे मस्तिष्क आघात का खतरा काफी बढ जाता है। अगर आप सिगरेट धीरे धीरे कम भी करते हैं तो खतरा तो जरूर कम हो जाएगा। लेकिन दो बार भी तंबाकू सेवन करने वालों में धूम्रपान न करने वालों की तुलना में जोखिम अधिक रहता है।
‘डेली मेल’ के मुताबिक, कोरियाई अध्ययनकर्ताओं ने वर्ष 2002 से 2004 के बीच सबाराकोनोइड हेमरिज (एसएएच) के 426 मामलों का अध्ययन किया। मरीजों की तुलना समान उम्र वाले 426 ऐसे लोगों से की गयी, जिन्हें कभी मस्तिष्क आघात नहीं हुआ था।
एसएएच कमजोर रक्तवाहिनी के फूलने के कारण होता है जिसे एनीयूरिज्म कहा जाता है। इसके कारण ही मस्तिष्क आघात होता है। आघात के बाद बचने की उम्मीद केवल 50 फीसदी होती है और जो बच भी जाते हैं उन्हें आजीवन परेशानियों का सामना करना पड़ता है। धूम्रपान करने वालों को धूम्रपान नहीं करने वालों की तुलना में एसएच से पीड़ित होने का जोखिम ज्यादा रहता है। (एजेंसी)

Trending news