हावर्ड के शुरुआती दिनों में पशोपेश में थे रतन टाटा

रतन टाटा ने कहा है कि हावर्ड विश्वविद्यालय में पढ़ाई के शुरुआती दिनों में वह असमंजस की स्थिति में थे और अपमानित महसूस कर रहे थे, लेकिन वे दिन उनके जीवन में ‘सबसे महत्वपूर्ण दिन’ साबित हुए।

न्यूयॉर्क : रतन टाटा ने कहा है कि हावर्ड विश्वविद्यालय में पढ़ाई के शुरुआती दिनों में वह असमंजस की स्थिति में थे और अपमानित महसूस कर रहे थे, लेकिन वे दिन उनके जीवन में ‘सबसे महत्वपूर्ण दिन’ साबित हुए।
टाटा ने इस सप्ताह की शुरुआत में बोस्टन में हावर्ड बिजनेस स्कूल में नवनिर्मित टाटा हॉल को स्कूल को समर्पित करने के अवसर पर आयोजित एक समारोह में हावर्ड कैंपस में बिताए प्रथम सप्ताह को याद किया। समारोह में बिजनेस स्कूल के डीन नितिन नोहरिया भी शामिल थे।
भारत के जाने-माने उद्योगपति के सम्मान में उनके नाम पर रखे गए टाटा हॉल सात मंजिला भवन है और यह 1,63,000 वर्गफुट स्थान वाली इमारत है। इसमें हावर्ड बिजनेस स्कूल के प्रमुख शिक्षा कार्यक्रम के लिए पढ़ाई और रहने के कमरे बने हैं।
टाटा ने कहा कि शुरुआती दिनों में अपने साथी विद्यार्थियों की जबरदस्त प्रतिभा से वह हीन भाव से ग्रस्त हो गए थे। ‘लेकिन जल्द ही यह असमंजस की स्थिति गायब हो गई। जब मैं गुजरे दिनों को याद करता हूं पाता हूं कि वे 13 सप्ताह मेरे जीवन के संभवत: सबसे महत्वपूर्ण सप्ताह रहे।’ रतन टाटा ने 1975 में यहां प्रबंधन की पढ़ाई की थी और उन्होंने नवनिर्मित टाटा हॉल की डिजाइन खुद पेश की। टाटा खुद भी एक आर्किटेक्ट हैं। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.